महावीर जंयती पर इंदौर में आज दो मंगल जुलूस

सुबह श्वेतांबर जैन समाज का निकला जुलूस, दोपहर में दिगंबर जैन समाज मनाएगा जन्म कल्याणक महोत्सव

इंदौर। गुरुवार को महावीर जंयती के मौके पर इंदौर में दो अलग-अलग जुलूस के आयोजन हो रहे हैं। सुबह जहां श्वेतांबर जैन समाज का जुलूस निकला। वहीं दोपहर में दिंगबर जैन समाज का जुलूस निकलेगा। जुलूस के चलते रास्तों पर भीड़ होने से ट्रैफिक जाम की स्थिति बन सकती है।

सुबह राजवाड़ा से निकला जुलूस

त्रिशला नंदन प्रभु महावीर के 2621 वें जन्म कल्याणक महोत्सव इंदौर में धूमधाम से मनाया जाएगा। पिछले दो साल से कोविड महामारी के कारण मंगल जुलूस नहीं निकला था। इस बार ऐतिहासिक जुलूस निकालने की तैयारी की जा रही है। अ.भा. श्वेताबंर जैन महासंघ ने इसकी तैयारी की है। महासंघ के अध्यक्ष कैलाश नाहर और प्रचार सचिव योगेंद्र सांड ने बताया कि मंगल जुलूस की शुरुआत राजवाड़ा स्थित महावीर भवन से हुई। जनप्रतिनिधि हरी झंडी दिखाकर जुलूस को रवाना किया। यह जुलूस आचार्य मुक्तिसागर जी और साधु भगवंतों की निश्रा में निकलेगा।

चांदी के रथ में स्वर्ण निर्मित प्रभु महावीर की मूर्ति होगी

उन्होंने बताया कि जुलूस में चांदी के रथ में स्वर्ण निर्मित भगवान महावीर की मूर्ति होगी। साथ ही 8 चलिए झूले, 64 इंद्र कुमार और 54 दिक कुमारिया रहेगी। 40 भजन मंडलिया भी शामिल होंगी। खरतरगच्छ के इंद्र बने जैन युवा नंगे पैर रथ खिंचते हुए आगे बढ़ेंगे। जुलूस में 5 झांकियां भी होगी। पुरुष श्वेत वस्त्र में और महिलाएं केसरिया वस्त्र में जुलूस में शामिल होंगी। जुलूस मार्ग पर 100-100 फीट के 108 स्वागत वंदनवार होंगे। मंगल जुलूस राजवाड़ा से शुरू होकर गोपाल मंदिर, पीपली बाजार, जवाहर मार्ग, राजमोहल्ला, बड़ा गणपति, महावीर बाग से होकर दयाल बगीची पर खत्म होगा।

दोपहर में कांच मंदिर से शुरू होगी शोभायात्रा

महावीर जन्म कल्याणक के पावन मौके पर दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद ऐतिहासिक शोभायात्रा गुरुवार को निकालेगी। संसद के अध्यक्ष राजकुमार पाटोदी व सतीश जैन ने बताया इसमें स्वर्ण रथ के रजत सिंहासन पर प्रभु महावीर विराजेंगे। शोभायात्रा दोपहर 12 बजे कांच मंदिर इतवारिया बाजार से शुरू होगी। खास बात यह है कि जुलूस में शामिल सभी रोड के दाएं तरफ चलेंगे जिससे ट्रैफिक प्रभावित न हो। जुलूस नरसिंह बाजार, जवाहर मार्ग, वैष्णव स्कूल, गणेशगंज, बड़ा गणपति चौराहा, मोदी जी की नसिया, नेमिनाथ चौराहा, मल्हारगंज धान मंडी, नलिया बाखल, शीतलामाता बाजार के कोन से मुड़कर वापस कांच मंदिर पहुंचेगा। जहां संतों के प्रवचन होंगे। शाम 6 बजे श्रीजी के कलाशाभिषेक होंगे।

शोभायात्रा में यह रहेगा खास, यहां रहेगी पार्किंग व्यवस्था

उन्होंने बताया जुलूस में 11 जिन धर्म ध्वज, ध्वज वाहिनी, 5 पंजाबी घोड़े, 6 ऊंट, दिव्यघोष, 6 गोठों के लवाजमें। जिन धर्म प्रभावना में कई झांकियां, नृत्य एवं धार्मिक व सामाजिक सौहार्द्र के संदेश, एरावत हाथी पर सो धर्म इंद्र द्वारा श्रीजी का विहार एवं जिन धर्म ध्वजा गाजे-बाजे के साथ दर्शाई जाएगी। शोभा यात्रा के मुख्य अतिथि दिगंबर जैन समाज कुंडलपुर के अध्यक्ष संतोष कुमार जैन रहेंगे। जुलूस में घूमने के लिए वृद्धजनों को बैठने के लिए ई- रिक्शा की व्यवस्था रहेगी। जुलूस में शामिल होने वाले समाजजन अपने वाहन मोदी जी की नसिया,परसरामपुरिया स्कूल, वैष्णव स्कूल राजमोहल्ला, या खालसा स्टेडियम में रख कर सकते हैं।