भाजपा महापौर प्रत्याशी के लिए नाम पर घमासान : उज्जैन से मुकेश टटवाल, रतलाम से अशोक पोरवाल, बुरहानपुर में माधुरी पटेल के नाम सूची में सबसे ऊपर

महापौर प्रत्याशी के लिए भाजपा कोर ग्रुप में आधी रात 5 नगर निगमों के लिए तय किए नाम, पार्टी गाइडलाइन के अनुसार भोपाल में नहीं मिल रहा प्रत्याशी, इंदौर- ग्वालियर में भी फंसा पेच

ब्रह्मास्त्र भोपाल। प्रदेश की 16 नगर निगमों के महापौर प्रत्याशी चयन के लिए बैठी भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति और कोर ग्रुप ने पांच सीटों पर सिंगल नाम तय माने जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार इनमें उज्जैन से मुकेश टटवाल, रतलाम से अशोक पोरवाल, सतना से योगेश ताम्रकार, छिंदवाड़ा से जितेंद्र शाह और बुरहानपुर नगर निगम में महापौर प्रत्याशी माधुरी पटेल के नाम सूची में सबसे ऊपर यानि फाइनल माने जा रहे हैं। हालांकि नाम घोषित होने तक किसी भी तरह का उलटफेर हो सकता है। भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में बड़ा पेंच है। ग्वालियर के नाम पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच सहमति बनाने के प्रयास है। यदि भोपाल से कृष्णा गौर के लिए पार्टी नियम से समझौता करती है तो इंदौर में विधायक रमेश मेंदोला भी अपना दावा मजबूती से रख सकते हैं। इंदौर में मेंदोला के अलावा गौरव रणदिवे, पुष्यमित्र भार्गव और डॉ. निशांत खरे के नाम हैं। इसी तरह जबलपुर के लिए कमलेश अग्रवाल, डॉ. जितेंद्र जामदार और अभिलाष पांडे के नाम का जिक्र आया है। वहीं सिंगरौली में वीरेंद्र गोयल की दावेदारी आई।

पांच निगम में महापौर उम्मीदवार

सतना- योगेश ताम्रकार ( भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। संघ के करीबी )
उज्जैन- मुकेश टटवाल ( भाजपा दलित वर्ग से आते हैं। अनुसूचित जाति के प्रदेश उपाध्यक्ष )
रतलाम- अशोक पोरवाल ( नगर निगम के अध्यक्ष और पूर्व पार्षद )
छिंदवाड़ा- जितेंद्र शाह ( किसान मोर्चा के कार्यालय मंत्री )
बुरहानपुर- माधुरी पटेल ( पूर्व महापौर )

भोपाल में विधायक कृष्णा गौर का नाम आने पर क्राइटेरिये का सवाल आया। सदस्यों ने कहा कि कृष्णा गौर विधायक हैं, लेकिन उनके अलावा विकल्प नहीं मिल रहे। मालती राय और उपमा राय को लेकर कहा गया कि वे उम्रदराज हैं। बाकी नाम कांग्रेस प्रत्याशी विभा पटेल के सामने कमजोर साबित हो सकते हैं। लिहाजा प्रदेश नेतृत्व भोपाल के मामले में केंद्र से बात करेगा कि विधायक के क्राइटेरिये को भोपाल के लिए शिथिल किया जाए। बैठक में यह भी कहा गया कि यदि विधायक के नाम पर सहमति नहीं मिलती तो नए चेहरों को टिकट दे दिया जाएगा।

उज्जैन में कई हैं दावेदार

उज्जैन महापौर प्रत्याशी के लिए भाजपा में रामचंद्र कोरट, प्रभु लाल जाटव, मुकेश टटवाल, मदन सिंह ललावत, सुरेश गिरी, राजकुमार जटिया, विजय जोनवाल, चिंतामणि मालवीय के नाम चल रहे थे। धीरे-धीरे नाम हटते चले गए और तीन नामों की पेनल बनी, जिसमें मुकेश टटवाल का नाम सबसे ऊपर आ गया।