शहर के एटीएम सेंटरों में सुरक्षा की भारी अनदेखी, बैंक प्रबंधन उदासीन

सारंगपुर। शहर में बढ़ती आपराधिक घटनाओं के बावजूद बैंक प्रबंधन एवं एटीएम सेंटर का क्रियान्वयन करने वाली एजेंसियों को एटीएम सेंटरो की सुरक्षा की फिक्र नही है। शहर में संचालित आधा दर्जन से अधिक एटीएम सेंटरों पर कही भी इलेक्ट्रानिक लॉक सुविधा सुचारू नहीं है। न ही यहां सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।
शहर में जो एटीएम सेंटर है, वह सभी राष्ट्रीयकृत बैंको से संबंधित है। इनकी सुरक्षा में विशेषकर राष्ट्रीयकृत बैंक लापरवाह और उदासीन बनी हुई है। एटीएम में लगभग हर समय करीब 10 से 15 लाख रुपए रहते है। शहर में बैंक आॅफ इंडिया और एसबीआई का एटीएम अस्पताल मार्ग पर स्थित है। इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक के विभिन्न् स्थानों पर अन्य एटीएम मशीने संचालित है। बैंक प्रबंधन ने एटीएम सुरक्षा की गारंटी सिक्योरिटी एजेंसी को दे ठेके पर दे रखी है। लेकिन कहीं भी एटीएम सेंटर की पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए है। कई बार तो शहर के एटीएम सेंटरो का मुख्य दरवाजा खुला रहने से इनमें रात के समय जानवर एवं आवारा मवेशी बैठे नजर आते है। एसबीआई 30072 के एटीएम कक्ष में एक से अधिक मशीने रहने से यहां सबसे ज्यादा ट्रांजेक्शन होता है। इनमें सबसे ज्यादा रकम रहती है। लगभग सभी एटीएम कक्षों में प्रवेश के लिए इलेक्ट्रानिकलॉक खोलने के लिए दरवाजे पर कार्ड की जरूरत ही नहीं है। यह हालात वर्षों से एक जैसे बने हुए है।
ठगी के कई हो चुके है मामले
शहर में कई बार एटीएम कार्ड बदलने और ठगी के मामले सामने आ चुके है। जिनकी शिकायते स्थानीय पुलिस थाने में तत्कालिक समय में दर्ज की गई थी। बावजूद इसके एटीएम कक्षों में एक साथ कई ग्राहक प्रवेश कर रहे है। कक्ष के अंदर एक मशीने के सामने एक से अधिक लोगों की मौजूदगी से सुरक्षा पर संकट मंडरा रहा है।
ग्रामीण क्षेत्रों में भी यही हाल
उदनखेडी, पडाना, लीमाचौहान आदि स्थानों पर भी बैंको ने जनसुविधा के लिए एटीएम सेंटर स्थापित किए है। इन पर भी सुरक्षा का संकट बना हुआ है। रात के समय ग्रामीण क्षेत्रों में एटीएम की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दरकार है।
बिजली गुल होते ही अंधेरा
शहर के कुछ एटीएम सहित अंचल में एटीएम का संचालन उस समय नहीं हो पाता जब बिजली नहीं रहती। ट्रांजेक्शन के समय एकाएक बिजली गुल रहने से लेनदेन की प्रक्रिया अधर में रह जाती है। इसके अलावा रात के समय बिजली गुल हो जाने पर एटीएम कक्ष में अंधेरा पसर जाता है। इस दौरान किसी आपराधिक घटना घटने से इंकार नहीं किया जा सकता।