14 घंटे बाद बुझी सतपुड़ा भवन की आग

कई दस्तावेज जलकर खाक

ब्रह्मास्त्र भोपाल

भोपाल के सतपुड़ा भवन में लगी आग को करीब 14 घंटे चले रेस्क्यू आॅपरेशन के बाद बुझा लिया गया। आग बुझाने के बाद सेना और फायर ब्रिगेड की टीम भवन के अंदर जाकर स्थित का जायजा लेना चाह रही थी, लेकिन पुलिस कमिश्नर ने सुरक्षा को देखते हुए अनुमति नहीं दी। कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि आग पर अब काबू पा लिया गया है। कहीं पर भी लपटें नहीं दिख रही हैं। सीआईएसएफ, सेना सहित सभी एजेंसियों ने आग बुझाने में मदद की।

भोपाल के पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र ने कहा कि आग अब पूरी तरह से काबू में है। सेना और फायर ब्रिगेड की टीम भवन के अंदर जाकर जांच-पड़ताल करेगी। सुरक्षा को देखते हुए अभी उनको अनुमति नहीं दी गई है। रेस्क्यू टीम को रात में बिल्डिंग के अंदर भेजना सुरक्षित नहीं था। आज सुबह पहले विशेषज्ञ टीम द्वारा बिल्डिंग की सुरक्षा का आकलन किया जाएगा। अगर सुरक्षित होगा, तभी सेना और फायर ब्रिगेड की टीम को भवन के अंदर भेजने का निर्णय लिया जाएगा। प्रारंभिक जांच में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है, लेकिन इसकी जांच के लिए विशेषज्ञ की टीम गठित की गई है। जो जल्द रिपोर्ट देगी। देर रात मौके पर सतपुड़ा भवन पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने कहा कि इस हादसे की जांच होगी। बता दें कि भोपाल के सतपुड़ा भवन में बीते सोमवार की शाम करीब चार बजे आग लग गई थी।

ये आग भवन के थर्ड फ्लोर में संचालित आदिम जाति कल्याण विभाग के आॅफिस में संभवता एसी के शॉर्ट सर्किट से लगी, जो कि कुछ ही देर में सतपुड़ा भवन में ही संचालित स्वास्थ्य विभाग के चौथे, पांचवें और छठे फ्लोर तक पहुंच गई। अच्छी बात ये रही कि विभाग में स्तिथ समस्त अधिकारी, कर्मचारियों को तत्काल सकुशल बाहर निकाल लिया गया, जिस कारण कोई भी जनहानि नहीं हुई।
इस भवन के चौथे फ्लोर पर ही हेल्थ कमिश्नर का आॅफिस है। वहां पर रखे सारे दस्तावेज आग से जलकर राख हो गए। दूसरे फ्लोर पर आयुष विभाग है। वहां पर भी आग से सब कुछ जलकर राख हो गया। तीसरे फ्लोर पर आदिवासी विभाग है, जिसमें कुछ अहम दस्तावेज रखे थे, जो जल गए।