अवंतिका एक्सप्रेस से लिया सबक, रतलाम मंडल कराएगा 400 कोच की जांच

दैनिक अवन्तिका  इंदौर
अवंतिका एक्सप्रेस के एसी कोच में पानी रिसने का मामला सामने आने के बाद रतलाम मंडल ने सभी कोच की जांच कराने का निर्णय लिया है, ताकि वषार्काल में ऐसी घटना दोबारा न हो। मंडल अपने कोचिंग डिपो में करीब 400 कोच की जांच कराएगा। इंदौर में मेंटन होने वाली सभी ट्रेनों के कोच की जांच इंदौर और महू डिपो में होगी।
इंदौर यार्ड में 23 गाड़ियों का रखरखाव किया जाता है। इनमें से कुछ नियमित हैं तो कई सप्ताहिक। सभी के कोच की जांच बारी-बारी से की जाएगी। महू यार्ड में भी कोच की जांच की जाएगी। 24 जून को मुंबई से इंदौर आने वाली अवंतिका एक्सप्रेस के सेकंड एसी कोच में वर्षा का पानी गिरने का वीडियो बहुप्रसारित हुआ था। इससे परेशान यात्री ने वीडियो बनाकर ट्वीट किया था। इसके बाद रतलाम मंडल के अधिकारी हरकत में आए और रविवार को इंदौर में दो एसी कोच को अलग कर जांच की जा रही है। अवंतिका से अलग किए गए दोनों कोच की जांच में सामने आया है कि छत में लगने वाली शीट खराब होने से पानी का रिसाव हुआ था। यह शीट वाटरप्रूफ होती है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अमूमन यह शीट खराब नहीं होती है। इसकी जांच की जा रही है।

-अवंतिका के सभी कोच की जांच करवा रहे हैं। भविष्य में ऐसी घटना न हो, इसके लिए अन्य ट्रेनों के करीब 400 कोच की जांच कराई जा रही है, जो इंदौर और महू के कोचिंग डिपो में की जाएगी।
-रजनीश कुमार, डीआरएम, रतलाम मंडल