आज पूर्णिमा, गुरु सांदीपनि का गोमती के जल से होगा अभिषेक

– बच्चों की विद्या आरंभ कराएंगे, उज्जैन के मंदिरों, आश्रमों, मठों में गुरु पूजन और भंडारे होंगे

दैनिक अवंतिका उज्जैन।

महाकाल की नगरी उज्जैन में आज गुरु पूर्णिमा का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। भगवान श्री कृष्ण की शिक्षा स्थली सोमवार को गुरुमय होगी। मंगलनाथ मार्ग स्थित सांदीपनि आश्रम में गोमती कुंड के पवित्र जल से श्रीकृष्ण, बलराम व ऋषि सांदीपनि का अभिषेक किया जाएगा।

सुबह 6 बजे से ही गुरु पूर्णिमा महोत्सव आरंभ हो जाएगा। यहां देशभर से भक्त पहुंचकर छोटे बच्चों का विद्यारंभ संस्कार भी करवाएंगे। आश्रम के पुजारी पं. रूपम व्यास ने बताया इस अवसर पर भगवान का शृंगार आदि कर गुरु पूजन किया जाएगा व विश्व शांति के लिए हवन होगा। मंदिर को मोगरे के फूलों से सजाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण, बलराम और सुदामा ने इसी उज्जैन में आकर गुरु सांदीपनि से विद्या प्राप्त की थी। इसलिए गुरु पूर्णिमा का यहां विशेष महत्व है।

बगलामुखी में आज गुरु पूजन व स्फटिंग शिवलिंग अभिषेक

भैरवगढ़ रोड स्थित मां बगलामुखी धाम मंदिर पर गुरु पूर्णिमा पर्व के अवसर पर सोमवार को गुरु पूजन व अति दुर्लभ स्फटिक के शिवलिंग का अभिषेक किया जाएगा। भर्तृहरि गुफा के पीठाधीश्वर योगी पीर महंत श्री रामनाथ जी महाराज के सानिध्य में मंत्रोच्चार के बीच प्रारंभ में गुरु श्री गोरक्षनाथ जी महाराज का पूजन किया जाएगा। इसके पश्चात नवनाथों का पूजन होगा फिर देशभर से उमड़े शिष्य एवं भक्तगण अपने गुरु श्री रामनाथ जी महाराज का पाद पूजन कर आशीर्वाद लेंगे। इस अवसर पर दोपहर में मां बगलामुखी धाम में स्थित दुर्लभ स्फटिक के शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक किया जाएगा। राजस्थान के जयपुर से आए भक्त प्रेम सोनी की ओर से 1 क्विंटल ठंडाई का भोग लगाया जाएगा व मंदिर में फूलों की सजावट कराई जाएगी। आरती-पूजन के पश्चात भंडारा प्रारंभ होगा जिसमें संत-महंत एवं भक्तगण प्रसादी ग्रहण करेंगे।

दादूराम आश्रम में गुरुवाणी, गुरु

पूजा कर महाआरती की जाएगी

श्री दादूराम आश्रम सदावल रोड उज्जैन में 3 जुलाई को गुरु पूर्णिमा उत्सव आश्रम के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर संत श्री 1008 स्वामी ज्ञानदास जी महाराज के सानिध्य में मनाया जाएगा। संतश्री ने बताया कि संत प्रवर दादूदयाल महाराज व मोहनदास महाराज की कृपा से प्रतिवर्षानुसार इस बार भी गुरु पूर्णिमा का उत्सव संत, महंत एवं भक्तों की मौजूदगी में मनाया जाएगा। सुबह 11 बजे से दादूवाणी, महाआरती की जाएगी व गुरु पूजन के पश्चात भक्तों का भंडारा होगा।

रामानुजकोट आश्रम सहित कई जगह होंगे गुरु पूजा, पाद पूजा

उज्जैन के रामघाट मार्ग पर स्थित श्री रामानुजकोट आश्रम, चारधाम मंदिर पर भी गुरु पूजन के कार्यक्रम होंगे। रामानुजकोट में श्री रंगनाथाचार्य महाराज, युवराज स्वामी माधव प्रपन्नाचार्य महाराज का उनके शिष्य एवं भक्तगण गुरु पूजन, पाद पूजन आदि करेंगे। इसके पश्चात आरती पूजा होगी व दोपहर बाद भंडारा होगा।