अब अवैध कब्जे धारियों की नहीं खैर, शहर के तमाम मेंन रूट का करेंगे निगम आयुक्त निरीक्षण चलेगी अतिक्रमण पर जेसीबी

उज्जैन। नगर निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह प्रतिदिन अल सुबह भ्रमण कर शहर की सफाई व्यवस्था सहित मेंन रोड़ पर किये गए अवैध अतिक्रमण कब्जों पर नजर बनाए रखें हैं ।और फिर इनपर कारवाही की पूरी तैयारियां भी जारी है ।

गड़कलिका काल भैरव क्षेत्रों का किया दौरा ‘सफाई व्यवस्था’ अतिक्रमण पर भड़के रोशन कुमार सिंह..

रोजाना की तरह सोमवार को भी निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह ने प्रतिदिन भ्रमण के दौरान काल भैरव, सिद्धवट, गढ़ कालिका सहित अन्य देव स्थलों का दौरा कर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गौरतलब है कि शहर में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 प्रारंभ हो चुका है। वही मंगलवार से पवित्र माह सावन का भी प्रारंभ हो रहा है। साथ ही इस वर्ष अधिक मास भी है इन दोनों के महायोग के कारण शहर में श्रद्धालुओं की भीड़ रहेगी वह 84 महादेव की यात्रा के साथ ही सभी देव स्थलों पर भी पूजन करेगे। निगमायुक्त रोशन कुमार सिंह ने दौरे के दौरान संपूर्ण देवस्थल की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया एवं अधिकारियों को निर्देशित किया कि सफ़ाई व्यवस्था को सुचारू रूप से करें । साथ ही सफाई व्यवस्था ठीक नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों और मेट दारोगा पर कार्यवाही के निर्देश दिए । समूचे स्वास्थ अमले को सचेत किया गया कि सम्पूर्ण शहर विशेष कर महत्वपूर्ण मंदिरों के आस पास और पहुंच मार्गों पर किसी भी तरह की गंदगी नहीं होना चाहिए उज्जैन धार्मिक नगरी यहाँ देश के कोने कोने से श्रद्धालु यहाँ पहुंचते है इस लिए सफ़ाई व्यवथा में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायगी । इस दौरान स्वास्थ्य उपायुक्त संजेश गुप्ता जनसंपर्क अधिकारी रईस निजामी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे

शहर के मेंन रोड़ पर अवैध कब्जे धारियों पर भी होगी सख्त कारवाही, करेंगे निगम आयुक्त निरीक्षण.. चलेंगी निगम की जेसीबी….

शहर को नंबर वन लाने में और स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर के तमाम मेन रोड पर कई कब्जे धारियों ने व्यापार व्यवसाय के चलते अवैध अतिक्रमण कर रखा है । और शासन-प्रशासन के नियमों की अवहेलना करते हुए नियमों को ताक में रखा जा रहा है । इसी के तहत निगम आयुक्त अब शहर के तमाम मेन रोड का निरीक्षण करेंगे और जहां-जहां व्यापार व्यवसाय के चलते जिन भू माफियाओं ने अवैध कब्जा कर अतिक्रमण जमाया रखा है। उनकी लिस्ट तैयार कर जल्द ही उनके अवैध अतिक्रमण पर निगम की जेसीबी चलेगी। जिससे कि शहर तमांग मेन मार्ग मेन रोड साफ सुथरा दिखाई दे और शहर की रौनक बनी रहे है । साथ ही अतिक्रमण हटाया जाने से यातायात भी सुगमता स्वरूप संचालित होगा इन कब्जे धारियों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने के बाद रोड पर वाहन दुर्घटनाएं भी कम होगी इसके लिए नगर निगम आयुक्त ने पूरी तैयारी कर ली है । जल्द ही शहर के मेन रोड मक्सी रोड आगर रोड देवास रोड इंदौर रोड ऐसे मेंन रूट्स मेन रोड पर जमाए हुए अतिक्रमण पर निगम आयुक्त जल्द ही कार्यवाही करेंगे ।

 मुहीम में रोशन कुमार सिंह के सामने बडा चैलेंज…

शहर नंबर वन पर आए और शहर की चाक-चौबंद रोनक बड़े यह आम जनता भी चाहती है। क्योंकि सिर्फ धार्मिक रूट के अलावा शहर के विभिन्न मेन रोड पर भी फोकस अब निगम आयुक्त का बना हुआ है। जिससे कि चारों तरफ शहर की रौनक बड़े और उज्जैन शहर एक अलग ही अंदाज में नजर आए। अब जिला कलेक्टर पुरुषोत्तम कुमार और निगम आयुक्त के सामने इस मुहिम के तहत एक बड़ा चैलेंज सामने है।

शहर के मेन रोड.. मक्सी रोड, आगर रोड, देवास रोड, इंदौर रोड, ऐसे मेंन रूट्स मेन रोड पर जमा अतिक्रमण कब्ज़ा..

जी हां मुहिम तो शुरू होगी और जल्द ही निगम की जैसी भी चलेगी लेकिन यहां हम आपको बता दें कुछ कब्जे धारियों पर पॉलिटिकल सपोर्ट जो वाइट कलर की आड़ में 1 तरीके से कहा जाए तो जिनके चेहरे भू माफियाओं की लिस्ट में आते हैं। जो अवैध अतिक्रमण कर क्रय व्यापार व्यवसाय चलाते हैं अब इनके यहां नोटिस या निगम अधिकारी पहुंचते हैं तो यह सबसे पहले अपने जैक और चेक का जोर दिखाना शुरू करते हैं। और अधिकारियों को अंधेरे में रखकर उन्हें गुमराह करने की पूरी कोशिश यह की जाती है यह कोई नै बात नहीं ऐसा अक्सर होता है और जैसे ही करेंगे कार्यवाही वैसे ही वहां पर शुरू होगी नेता गिरी की चापलूसी। यहाँ पुरे चेक और जैक के जोर पर अवैध अतिक्रमण को हटाए जाने से रोका जाएगा ।

अब सवाल चेक और जेक का.. बड़े शर्म की बात..

लेकिन यह राज नेताओं के लिए बड़ी शर्म की बात है जिहा है यहाँ की राज नेताओ को भी सोचना चाहिए की एक तरह के शहर को नंबर वन पर लाना है। और शहर के मुख्य मार्ग मेन रोड को यदि व्यवस्थित चौड़ीकरण रखा जाए तो शहर की रौनक बनेगी और सड़क हादसे भी रोक लगेगी । इस और नेताओं को ध्यान में रखना चाहिए और अतिक्रमण मुहिम में प्रशासन का साथ देना चाहिए। अब देखना यह है नगर निगम आयुक्त रोशन सिंह की कारवाही सफल होती है या राजनेताओं की अपनी रोटी सेखने में वह सफल होते हैं । अब चेक और जैक के जोर के सामने निगम आयुक्त का जोर सफल होगा या नहीं यह देखने वाली बात है ।

रिपोर्ट विकास त्रिवेदी