महाकाल मंदिर में टनल के ऊपर से आम श्रद्धालुओं को देंगे प्रवेश  

– नीचे का काम अभी बाकी इसलिए श्रावण में ऊपरी हिस्सा ही उपयोग करेंगे

– टनल से होकर लोग कार्तिक मंडप में पहुंचकर दर्शन के बाद बाहर निकलेंगे

दैनिक अवंतिका उज्जैन।

महाकाल मंदिर परिसर में नई टनल तो बनकर तैयार हो गई है और मंदिर समिति शीघ्र ही इसी श्रावण मास में इसका उपयोग भी शुरू करने वाली है।

टनल का उपयोग अभी ऊपर से किया जाएगा क्योंकि नीचे की तरफ की फिनिशिंग का काम अभी बाकी है। संभव हुआ तो यह व्यवस्था एक-दो दिन में ही शुरू हो जाएगी। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए नई टनल का निर्माण किया गया है। लेकिन अभी टनल के ऊपरी भाग से ही श्रद्धालुओं को निकालकर कार्तिक मंडप से निकालकर दर्शन कराए जाएंगे। नीचे जब फिनिशिंग का कार्य हो जाएगा तो इसे भी चालू कर देंगे।

फैसेलिटी से टनल तक पहुंचेंगे, कार्तिक मंडप में रहेगी जल चढ़ाने की सुविधा

इस व्यवस्था में श्रद्धालु फैसेलिटी से होकर पुरानी टनल से मंदिर परिसर में कार्तिक मंडप तक पहुंचेंगे। यहां जल अर्पण कर नीचे गणेश मंडपम के बेरिकेट्स से दर्शन के बाद निर्गम रैम्प से मंदिर परिसर में आ सकेंगे। परिसर में दर्शन के बाद श्रद्धालुओं को निर्माल्य द्वार से बाहर निकाला जाएगा। अभी तक श्रद्धालु निर्गम रैम्प से प्रवेश कर गणेश मंडपम से दर्शन के बाद कार्तिकेय मंडपम पर जाकर निर्गम द्वार की ओर निकल रहे है।

टनल के चालू करने से अधिक संख्या मेंश्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे

मंदिर समिति के प्रशासक संदीप सोनी का कहना है कि शनिवार को पूरी व्यवस्था होने के बाद श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में प्रवेश दिया जा सकता है। नई व्यवस्था से हजारों श्रद्धालुओं को तेजी से दर्शन करा सकेंगे। श्रावण मास को ध्यान में रखते ही सही समय पर टनल निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया था। टारगेट था कि श्रावण में इसे चालू कर दर्शन कराए जो कि पूरा हो गया है।