इंटरनेट मीडिया पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो अपलोड, 5 पर एफआईआर

 

इंदौर। शहर में चाइल्ड पोर्नोग्राफी सेना जुड़ा कंटेंट इंटरनेट मीडिया पर अपलोड और शेयर करने की सूचनाएं मिलने पर पुलिस ने एक ही रात में पांच केस दर्ज किए हैं। यह सूचना अमेरिका से राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) को और फिर इंदौर पुलिस को मिली थी। पुलिस अब आरोपियों की जानकारी जुटा रही है।

धड़ल्‍ले से अपलोड हो रहे वीडियो

उल्‍लेखनीय है कि शहर में चाइल्ड पोर्नोग्राफी का धंधा चलने की जानकारी पुलिस के सामने आई थी। इंटरनेट मीडिया पर भी धड़ल्ले से वीडियो अपलोड हो रहे थे।

एक ही रात में पांच मुकदमे

इसके बाद पुलिस ने एक ही रात में पांच मुकदमे दर्ज कर लिए हैं । बताया जाता है कि इसकी सूचना किसी अन्‍य देश से मिली थी। इस मामले में पुलिस अब आरोपियों की जानकारी जुटा रही है।
डीसीपी(अपराध)निमिष अग्रवाल के मुकाबिक इस मामले में सदर बाजार,एरोड्रम,गांधीनगर,आजादनगर थाना में प्रकरण दर्ज करवाए गए हैं।

मोबाइल नंबर के आधार पर ही एफआईआर

पुलिस ने फिलहाल इंटरनेट मीडिया (फेसबुक,इंस्टाग्राम,वाट्सएप) पर वीडियो अपलोड करने व बहुप्रसारित करने वाले मोबाइल नंबर के आधार पर ही एफआइआर दर्ज की है। पुलिस अब उन लोगों की जानकारी जुटा रही है जिनके पास उक्त नंबर का सिमकार्ड है। पुलिस के पास 15 से ज्यादा प्रकरण जांच में हैं जिनके विरुद्ध केस दर्ज होने हैं।

ऐसे रखी जाती है निगरानी

उल्‍लेखनीय है कि अमेरिका में नेशनल सेंटर फार मिसिंग एंड एक्सप्लाइटेड चिल्ड्रन (आइसीएमईसी) साफ्टवेयर के जरिये इंटरनेट मीडिया पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े कंटेंट पर निगरानी रखी जाती है।