धार तक ट्रेन अगले वर्ष चलाने का दावा, महू-सनावद ब्राडगेज इसी साल होगा पूरा

 

इंदौर। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ अनिल कुमार लाहोटी ने रविवार को इंदौर में मालवा-निमाड़ क्षेत्र में चल रही रेल परियोजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र, रतलाम रेल मंडल के डीआरएम रजनीश कुमार मौजूद थे।

इंदौर-ग्वालियर वाया देवास नई इंटरसिटी पर विचार

इंदौर-भोपाल वंदे भारत ट्रेन के ज्यादा किराए की फिर से समीक्षा करेंगे। यदि रूट में किसी तरह के बदलाव की जरूरत होगी, तो करेंगे।
इंदौर से ग्वालियर के लिए वाया देवास नई इंटरसिटी सुपरफास्ट ट्रेन चलाने के लिए अभ्यास मंडल पदाधिकारियों को आश्वासन दिया। अगस्त से हेरिटेज ट्रेन फिर से चलाई जाएगी। महू स्टेशन तक एप्रोच रोड का निर्माण होगा।
टिही टनल से पानी निकाल रहे, महू-सनावद अलाइनमेंट फाइनल
इंदौर-दाहोद सर्वे के साथ ही टेंडरिंग और अन्य कामों में पहले की तुलना में तेजी आई है। इंदौर-झाबुआ के बीच टिही में ब्लास्टिंग कर सेक्शन खोला जा रहा है। टिही टनल से पानी निकालने का काम चल रहा है। पूरी कोशिश है कि अगले वर्ष तक धार
तक ट्रेन चला पाएंगे।
महू-सनावद
इस सेक्शन में दोबारा सर्वे करना पड़ा, इसलिए देरी हुई। अब नए सिरे से अलाइनमेंट फाइनल हो गया है। जल्द ही भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ब्रॉडगेज का काम इस वर्ष के अंत तक पूरा हो जाएगा। दो वर्ष में पश्चिम रेलवे मंडल से जुड़े कई काम पूरे करने का प्रयास है।
इंदौर-मनमाड़
रेलवे लाइन के सर्वे का काम अंतिम चरण में है। धार, मानपुर, इंदौर के बीच फाइनल लोकेशन के लिए सर्वे जारी है। सांसद शंकर लालवानी ने सर्वे जल्दी पूरा करने की बात कही। साथ ही इंदौर-खंडवा के बीच टनल की डबलिंग की मांग रखी। केसरबाग आरओबी के लिए पत्र सौंपा।