सिर्फ 5000 रुपये महीना कमाने वाले मजदूर को इनकम टैक्स का सवा करोड़ का नोटिस

 

बैतूल। सिर्फ 5000 रुपये महिना कमाने वाले एक मजदूर को आयकर विभाग ने सवा करोड़ रुपए का नोटिस थमा दिया है। मजदूर की समझ में नहीं आ रहा है कि उसने आज तक एक लाख रुपये भी एक साथ नहीं देखे तो सवा करोड़ रुपए का नोटिस उसे कैसे मिल गया।
इस मजदूर का कहना है कि मैं एक मजदूर हूं।​​​ सरिए की एक दुकान पर काम कर महीनेभर में 5 हजार रुपया कमा पाता हूं। रुपए कम मिलते हैं, लेकिन रात काे आराम से सो जाया करता हूं। पिछले कुछ दिनाें से मैं रातभर सो नहीं पा रहा हूं। मुझे इनकम टैक्स्ट डिपार्टमेंट ने सवा करोड़ रुपए की डिमांड का नोटिस भेजा है। कहते हैं, आपके खाते में लाखों-करोड़ों का ट्रांजैक्शन हुआ है। नोटिस मिलने के बाद से घबराहट हाे रही है, बस यही ख्याल रह-रहकर आ रहा है कि आखिर मुझे क्यों नोटिस भेजा गया है। हैरान-परेशान मैं इसके बारे में पता करने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पहुंचा और अधिकारियों से बात की। वहां, बताया गया कि मेरा एक एकाउंट तमिलनाडु के कुटलम शहर में भी है। इस बैंक एकाउंट से हर महीने लाखों का ट्रांजैक्शन हो रहा है। इसी कारण इतनी भारी रकम का नोटिस मुझे भेजा गया है।
यह हैरान करने वाली स्टोरी नितिन जैन की है, जिनकी पिछले 5 दिनों से नींद उड़ी हुई है। अब वे काम छोड़कर इनकम टैक्स कार्यालय से लेकर सीए और थाने के चक्कर लगा रहे हैं। इनकम टैक्स का इस प्रकार का नोटिस सिर्फ नितिन को ही नहीं मिला है। बैतूल जिले में ऐसे 44 गरीब परिवार हैं, जिनका आयकर विभाग की ओर से नोटिस मिलने के बाद ब्लड प्रेशर बढ़ गया है। इन्हें तय तारीख तक डिमांड में भेजी गई राशि को जमा करना है।
विभाग द्वारा इन लोगों को एक करोड़ से लेकर 10 करोड़ के डिमांड नोटिस सीधे डाक से भेजे गए हैं। अभी तक इनकम टैक्स विभाग ई-मेल के जरिए पेन कार्ड धारकों को उनकी आय एवं उनके खातों से हुए लेन-देन, अघोषित सपंत्ति को लेकर होने वाली शिकायतों पर डिमांड नोटिस भेजता रहा है।
पीड़ित नितिन जैन ने बैतूल गंज पुलिस को शिकायत कर मामले में जांच करने की गुहार लगाई है।