प्रधानमंत्री मोदी जी ने की घोषणा, उज्जैन के  महाकाल लोक में 18 पुराण पर पेंटिंग लगेंगी

 

– मन की बात के 103 वें एपीसोड में बोले –  कुछ 

समय बाद जब उज्जैन जाएंगे तो देखने को मिलेंगी

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में एक ओर नई घोषणा की है। मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि उज्जैन के महाकाल लोक में बने त्रिवेणी संग्रहालय में 18 पुराण गाथा पर पेंटिंग लगाई जाएगी। 

यह पेंटिंग देश के विभिन्न शहरों में अलग-अलग शैली में बन रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से मन की बात में संवाद किया। मन की बात कार्यक्रम का यह 103 वां एपिसोड था। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण बातों को साझा किया। इसमें मुख्य रूप से उन्होंने उज्जैन के त्रिवेणी संग्रहालय में लगने वाली 18 पुराण गाथा पर बनने वाली पेंटिंग का भी जिक्र किया।

पेंटिंग बनाने का कार्य जारी

बंदूी, पहाड़ी सहित कई शैली

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा इन दिनों उज्जैन में पेंटिंग बनाने का काम चल रहा है जहां देश भर के 18 कलाकार पुराणों पर आधारित आकर्षक चित्र कथाएं बना रहे हैं। यह चित्र बूंदी शैली,नाथ द्वारा शैली, पहाड़ी शैली सहित कई विशिष्ट शैलियों में होगी। इन्हें उज्जैन के त्रिवेणी संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। कुछ समय बाद जब आप उज्जैन जाएंगे, तब महाकाल महालोक के साथ-साथ एक और दिव्य स्थान के दर्शन कर सकेंगे।

कुछ पेंटिंग तैयार है, बाकी में 

एक से डेढ़ साल लग सकते हैं

उज्जैन के त्रिवेणी संग्रहालय के प्रबंधक गौरव तिवारी ने बताया कि भारत के अलग-अलग प्रदेशों में चित्रकारी की जा रही है। जिसे अलग-अलग शैलियों में तैयार किया जा रहा है। बिहार, राजस्थान, दक्षिण भारत सहित अन्य प्रदेशों के कलाकार इन पारम्परिक चित्रकारी को बना रहे हैं। कुछ पेंटिंग हमें मिल चुकी है, लेकिन सभी मिलने में एक से डेढ़ साल तक का समय लग सकता है।

 –