टायगर डे पर मैराथन दौड़ व सायकल रैली का हुआ आयोजन

देवास ।  वन मंडल में इंटरनेशनल टाइगर डे पर खिवनी अभ्यारण व इको टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से संचालित अरण्य जंगल रिजॉर्ट के द्वारा मैराथन दौड़ व साइकिल रैली का कार्यक्रम आयोजन किया। नेशनल टाइगर डे पर शंकरगढ़ हिल्स में मैराथन दौड़ व तुकोजीराव पवार स्टेडियम से साइकिल रैली का शुभारंभ मुख्य अतिथि कलेक्टर ऋषभ गुप्ता, विशेष अतिथि एसपी संपत उपाध्याय, मिसेज इंडिया अपेक्षा डबराल व वन मंडल अधिकारी प्रदीप मिश्रा द्वारा किया गया। मैराथन दौड़ का शुभारंभ शंकरगढ़ से एसडीओपी संतोष शुक्ला ने हरी झंडी दिखाकर किया। वहीं तुकोजीराव पवार स्टेडियम भोपाल रोड साइकिल रैली का शुभारंभ मिसेज इंडिया अपेक्षा डबराल ने हरी झंडी दिखाकर किया।

कलेक्टर ने कहा कि वन व वन्य प्राणी, पर्यावरण सुरक्षा पर प्रकाश डालते हुए शंकरगढ़ हिल्स के पुनरुद्धार तथा संरक्षण के लिए किए प्रयासों के लिए तत्कालीन वन संरक्षक पीएन मिश्रा व ग्रीन आर्मी के योगदान की प्रशंसा के साथ इस कार्य को आगे बढ़ाने के लिए वर्तमान डीएफओ प्रदीप मिश्रा की प्रशंसा की। एसपी संपत उपाध्याय ने मप्र को इस वर्ष टाइगर स्टेट का दर्जा मिलने पर शुभकामनाएं प्रेषित कर वन व वन्य जीव के संरक्षण व जागरूकता के लिए वन विभाग की प्रशंसा की। वन मंडलाधिकारी प्रदीप मिश्रा ने खिवनी अभ्यारण के बारे में जानकारी दी तथा अभ्यारण में वन्य प्राणियों के संरक्षण व विकास के लिए जानकारी साझा की।
मिसेज इंडिया अपेक्षा डबराल ने बाग तथा वन्य प्राणी संरक्षण के लिए इको सिस्टम के बारे में बताया, बच्चों को संरक्षण के लिए समझाइश दी और कहा कि इकोसिस्टम में बाघ का क्या महत्व है साथ ही अंतराष्ट्रीय टाइगर डे पर कराए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम के लिए वन विभाग राजस्व विभाग व पुलिस विभाग के द्वारा की गई व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। साइकिल रैली में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक व वन मंडल अधिकारी ने साइकिल चलाकर प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाया। बाघ तथा तेंदुए की ड्रेस पहने हुए बच्चों के द्वारा सबको आकर्षित किया, साथ ही रैली के समापन स्थल पर रिचा जैन द्वारा संचालित रिचा फिटनेस क्लब भोपाल व अरण्य जंगल रिजॉर्ट द्वारा जुंबा का रंगारंग प्रस्तुतिकरण किया।
मैराथन दौड़ में बालिका वर्ग के प्रतिभागियों में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान में तनु कंवारिया, लक्ष्मी पर्वत, सलोनी मालवीय व बालक वर्ग में राजकुमार बगडि?ा, शिव नारायण अहिरवार एवं रोहित चौधरी को ट्राफी तथा नकद पुरस्कार प्रदान किया, साथ ही अन्य प्रतिभागियों को भी मेडल प्रदान किया गया कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों व प्रतिभागियों का आभार अधीक्षक खिवनी विकास मोहरे द्वारा किया गया।