टिप्स पर ट्रेडिंग करने से पहले बाजार को समझें, फिर करें निवेश

 इंदौर ।  डिजिटल युग में लोग मोबाइल एप के माध्यम से ट्रेडिंग कर रहे हैं। इन एप पर कुछ एक्सपर्ट्स टिप्स देते हैं, जिनके आधार पर लोग शेयर खरीदने-बेचने का काम करते हैं। आजकल बिना सोचे-समझे कई लोग स्टाक मार्केट में उतर गए हैं, लेकिन बाद में उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। बेहतर होगा कि मार्केट को समझने के बाद निवेश करने पर विचार करें। ट्रेडिंग करने से पहले मार्केट को अच्छे से समझ लें।
यह बात मुख्य वक्ता के तौर पर बांबे स्टाक एक्सचेंज की वित्तीय विशेषज्ञ डा. प्रिया अग्रवाल ने कही। सोमवार को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की अर्थशास्त्र अध्ययनशाला में ह्लपूंजी बाजार को समझनाह्व विषय पर छह दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें छात्रों को वित्तीय निवेश और ट्रेडिंग के बारे में बताया गया।
युवाओं के लिए वित्तीय साक्षरता के बढ़ते महत्व को पहचानते हुए सैद्धांतिक शिक्षा और व्यावहारिक अनुप्रयोगों के बीच अंतर पर चर्चा की गई। डा. प्रिया अग्रवाल ने विभिन्न निवेश मार्गों के बारे में जानकारी दी। डा. अग्रवाल ने स्टाक और बांड जैसे पारंपरिक विकल्पों से लेकर आधुनिक म्युचुअल फंड और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) तक निवेश उपकरणों की बारीकियों को सावधानीपूर्वक समझाया।
उन्होंने प्रमुख बाजार संकेतकों के रूप में उनके महत्व पर प्रकाश डालते हुए निफ्टी और सेंसेक्स के बीच अंतर पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में कुलपति डा. रेणु जैन, प्रभारी रजिस्ट्रार अजय वर्मा, विभागाध्यक्ष डा. कन्हैया आहूजा, प्रो. आशुतोष मिश्रा और डा. अशोक शर्मा भी उपस्थित थे। संचालन डा. एकता रोकड़े ने किया।