घूस देने वाला पलटे न इसलिए फरियादी की आवाज रिकार्ड करेगी लोकायुक्त पुलिस

इंदौर। लोकायुक्त पुलिस अभी तक घूसखोरों की आवाज रिकार्ड करती थी, लेकिन अब घूस देने वालों की आवाज भी रिकार्ड करेगी। आवाज का नमूना कोर्ट में भी पेश होगा। कई बार फरियादी घूसखोरों से समझौता कर लेता है। कई बार केस में दर्ज कथनों से अलग कथन दर्ज करवाकर आरोपितों को फायदा पहुंचाया जाता है। लोकायुक्त पुलिस रिश्तखोरी की खबर मिलते ही फरियादी से उसकी आवाज रिकार्ड करवाती है जो फरियादी से रिश्वत मांगता है। चालान के साथ-साथ आवाज की सीडी भी पेश की जाती है, लेकिन अब तय हुआ कि फरियादी की भी आवाज रिकार्ड की जाऐं ताकि वह कोर्ट में न पलटे। जांच अफसरों का दावा है कि आरोपित (घूसखोर) फरियादियों से समझौता कर लेता है। जिस काम के बदले रुपये मांगे वह काम कर देता है।
ऊपर से समझौते के एवज में भी रुपये मिलते हैं, इसलिए तय किया है कि फरियादी के कथन भी सीडी में पेश हो। लोकायुक्त पुलिस ने आरोपित ब्रजेश कुमार को रिश्वत लेते पकड़ा और उसके विरुद्ध भ्रष्टाचार अधिनियम व आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में केस दर्ज हुआ। पुलिस ने चालान भी पेश किया, लेकिन ट्रायल के वक्त फरियादी ने कथन बदल लिए। वनकर्मी एसबीसिंह के केस में भी ऐसा ही हुआ था। पुलिस ने सिंह को चार हजार रुपये लेते हुए पकड़ा था। आरोपित के खिलाफ चालान भी लगाया। फरियादी इस मामले में भी मुकुर गया कि उससे सिंह ने रिश्वत नहीं मांगी।
आवाज और नोट देती है लोकायुक्त पुलिस
लोकायुक्त पुलिस घूसखोरी की शिकायत की तहकीकात करती है। आरोपित की आवाज रिकार्ड की जाती है जिसमें वह रुपयों की मांग करता है। पुष्टि होने पर लोकायुक्त पुलिस ही फरियादी को नोट देकर रिश्वत देने भेजती है।