धर्म बदलने का दबाव बना निकाह के लिए जबरदस्ती, एसिड फेंकने की धमकी

इंदौर के रीजनल पार्क में महिलाओं ने आरोपी को चप्पलों से पीटा

इंदौर। एक युवक ने अपनी धार्मिक पहचान छिपाकर प्यार के जाल में फंसाया और उसे शादी का झांसा दिया। वह लड़की से दो साल तक शारीरिक संबंध बनाता रहा। इस दौरान उसके फोटो-वीडियो भी बना सलिए। जब युवती को हकीकत पता चली तो उसने विरोध करते हुए रिश्ता खत्म करने की बात कही। इसके बाद आरोपी उस पर धर्म बदलने का दबाव बनाने लगा। एसिड अटैक करने और निजी फोटो-वीडियो वायरल करने की धमकी भी दी।
शनिवार को 22 वर्षीय पीड़िता राजेन्द्र नगर पुलिस थाना पहुंची। उसने पुलिस को बताया कि भंवरकुआं में गणेश नगर का रहने वाला फैज सैय्यद शनिवार को उसे कार में बैठाकर रीजनल पार्क ले गया। यहां निकाह के लिए जबरदस्ती करने लगा। कहने लगा कि एसिड फेंक देगा। मारपीट भी की।
शोर-शराबा सुनकर पार्क में मौजूद महिलाएं आ गईं और फैज की पिटाई कर दी। हिंदूवादी संगठनों को पता चला तो वे भी मौके पर पहुंचे। पुलिस को सूचना दी गई, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपी ने तीन साल तक पहचान छिपाए रखी

पीड़िता ने पुलिस को बताया कि वह बड़वानी की रहने वाली है। वह आरोपी फैज सैय्यद को स्कूल के टाइम से जानती है। 2018-19 में वह उसे स्कूल से आने-जाने के समय दिखता था। तब फैज ने अपना नाम करण राणावत बताकर दोस्ती की थी। कुछ दिन बाद करण ने कहा कि वह मेरे समाज का ही है और शादी करना चाहता है। 2020 में फैज उसके दोस्त के यहां मुझे लेकर गया। यहां शादी का वादा कर संबंध बनाए। पुलिस ने उसकी जेब से कई संदिग्ध सामग्री बरामद की है। पता चला है कि फैज नशे का आदी है।

ऐसे उजागर हुई आरोपी की पहचान

युवती ने पुलिस को बताया कि 2021 में वे बड़वानी में एक पार्क में घूमने गए। इस दौरान आरोपी एक मस्जिद के बाहर रुका और कुछ लोगों से बात करने लगा। तब पहली बार शक हुआ। युवती ने उससे असलियत पूछी। करण ने अपना नाम फैज सैय्यद बताया। धमकी देते हुए कहा कि वह इस बारे में किसी को नहीं बताए। फैज युवती पर धर्म बदलकर शादी करने का दबाव बनाने लगा। युवती ने उससे बातचीत बंद कर दी और नंबर भी ब्लॉक कर दिया। फैज उसे अलग-अलग नंबरों से कॉल कर परेशान करने लगा। युवती पढ़ाई के लिए इंदौर आ गई। इस दौरान फैज ने कई बार उसे ब्लैकमेल कर रेप किया। पढ़ाई पूरी होने के बाद युवती इंदौर में ही निजी कंपनी में जॉब करने लगी। फैज ने यहां भी उसका पीछा नहीं छोड़ा। पुलिस ने फैज की कार की तलाशी ली तो उसमें से धारदार हथियार मिला।

एसिड अटैक की धमकी दी, महिलाओं ने पीटा

शनिवार को डरा-धमकाकर फैज युवती को कार से रीजनल पार्क ले गया। उसने कहा कि उसका जन्मदिन है। पार्क में युवती को फैज के मोबाइल पर कई लड़कियों के फोटो दिखे। उसे कुछ ठीक नहीं लगा तो फैज से इसके बारे में पूछ लिया। इस पर फैज ने उसका गला दबा दिया। कहने लगा कि वह जैसा कहता है वैसा ही करना पड़ेगा। नहीं तो एसिड फेंक कर जला देगा। दोनों के बीच विवाद देख वहां मौजूद लोग पहुंच गए। महिलाओं ने फैज की चप्पलों से पिटाई कर दी।पुलिस ने फैज का मोबाइल जब्त कर लिया है। वह वॉट्सएप और फेसबुक मैसेंजर के जरिए 50 से ज्यादा हिंदू लड़कियों के संपर्क में था।