अब बड़े मंदिर छोटे मंदिरों को गोद लेंगे, खजराना गणेश मंदिर में बनी रुपरेखा

अब तक 57 देशों के साढ़े नौ हजार मंदिर कनेक्ट हुए

इंदौर। बड़े मंदिरों द्वारा छोटे मंदिरों को गोद लिया जाए और वहां की व्यवस्था को ठीक करते हुए मंदिरों को सशक्त किया जाए। इसे लेकर खजराना गणेश मंदिर में रविवार को रुपरेखा तैयार की गई। अब मंदिर की प्रबंध समिति के बीच पुजारी अपनी बात रखेंगे। जिसके बाद इस संबंध में निर्णय होगा। टेंपल कनेक्ट के लिए ये कोशिश की जा रही है।
दरअसल, रविवार को टेंपल कनेक्ट संस्था के फाउंडर गिरीश कुलकर्णी इंदौर में थे। उन्होंने खजराना गणेश मंदिर, अन्नपूर्णा, रणजीत हनुमान, गीताभवन सहित अन्य मंदिरों के प्रमुख पुजारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि वे मंदिर-न्यास को जोड़ने और डिजिटाइजेशन करने का काम करते हैं। टेंपल कनेक्ट ने पिछले 13-14 साल में 57 देशों में करीब साढ़े नौ हजार मंदिरों को कनेक्ट किया है।
जुलाई माह में तीन दिवसीय सम्मेलन वाराणसी में आयोजित किया था। सम्मेलन का उद्घाटन आरएसएस प्रमुख मोहनराव भागवत ने किया था। सम्मेलन में 550 से ज्यादा मंदिर-न्यासों के प्रतिनिधि शामिल हुए थे। 32 देशों से ऑनलाइन भी लोगों ने भाग लिया था।
उन्होंने बताया कि एक स्मार्ट टेंपल मिशन की शुरुआत की है। सभी मंदिर बहुत अच्छे से काम कर रहे हैं लेकिन जो सुविधाएं और तकनीक है वो बड़े मंदिरों के पास है। छोटे मंदिरों के पास तकनीक सहित अन्य व्यवस्थाओं का भी अभाव है। जैसे सेफ्टी, फंड मैनेजमेंट, सिक्युरिटी, डिजास्टर को लेकर तकनीक के साथ जोड़ेंगे। ताकि पूरे प्लान के साथ छोटे मंदिर सारी चीजों को लागू कर सके।

तिरुपति देव स्थान कर रहा आसपास के 54 हजार मंदिरों को सशक्त

कुलकर्णी ने बताया कि मंदिर न्यास सम्मेलन में तिरुपति देव स्थान के सीईओ धर्मा रेड्‌डी ने ये बताया था कि आसपास के 54 हजार मंदिरों को सशक्त बनाने के लिए बहुत सारा काम कर रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए डोनेट और एडॉप्ट टेंपल का कनसेप्ट लेकर आए हैं। मंदिर में दान देना है आप दे सकते है, उसी तरह से मंदिर को गोद भी ले सकते हैं।
गोद लेने का स्वरूप हम बड़े मंदिरों को सौंप रहे हैं। एक बड़ा मंदिर उसके परिसर के छोटे मंदिर या उस मार्ग में मौजूद छोटे मंदिर के लिए मंथली मेंटेनेंस देगा, प्रशासकीय मैनेजमेंट वहां पर लगाएगा जिससे उस मंदिर में भी इको सिस्टम कंडक्ट हो सके। ये व्यवस्था अलग-अलग जिलों और राज्यों में ले जाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये बोले खजराना गणेश मंदिर के पुजारी

खजराना गणेश मंदिर के पुजारी पंडित अशोक भट्‌ट ने बताया कि खजराना गणेश मंदिर की प्रबंध समिति बनी हुई है। अध्यक्ष कलेक्टर इलैया राजा टी हैं। उनके और नगर निगम कमिश्नर के निर्देश पर वाराणसी सम्मेलन में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। उनके समक्ष ये बातें रखेंगे और मंदिरों को गोद लेने पर विचार करेंगे।