आज नागपंचमी पर महाकाल और  नागचंद्रेश्वर दर्शन की अलग लाइन 

 

– 24 घंटे के लिए खुला मंदिर, सुरक्षा के लिए 700 कैमरों से नजर रखी जा रही 

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन।  

आज नागपंचमी पर्व पर सोमवार को भगवान महाकाल व नागचंद्रेश्वर महादेव के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को अलग-अलग लाइन में लगना होगा। नागचंद्रेश्वर महादेव का मंदिर आम भक्तों के लिए 24 घंटे दर्शन के लिए खुल गया है। 

मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि आम श्रद्धालु नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिए नृसिंहघाट के पास भील धर्मशाला पार्किंग में वाहन रखने के बाद दातार अखाड़े के पास  से होकर चारधाम मंदिर के सामने बैरिकेट्स से लाइन में लगेंगे। वहीं महाकाल दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को त्रिवेणी संग्रहालय की तरफ से लाइन में लगकर महाकाल लोक होते हुए अंदर प्रवेश मिलेगा। यहां से हरसिद्धि, रुद्रसागर के पास से बड़ा गणेश मंदिर के सामने से होकर गेट नंबर 4 या 5 के रास्ते विश्रामधाम, एरोब्रिज से होकर दर्शन करेंगे। वापस एरोब्रिज पर बनाई दूसरी कतार से रैंप, मार्बल गलियारा, नवनिर्मित मार्ग, प्री-पेड बूथ चौराहा पहुंचेंगे। द्वार नंबर 4 या 5 के पास से बड़ा गणेश मंदिर, हरसिद्धि चौराहा, नृसिंह घाट तिराहा होकर भील समाज धर्मशाला पहुंचेंगे। दर्शन का समय 21 अगस्त की रात 12 बजे तक रहेगा लेकिन लोग 21 अगस्त की रात 10 बजे तक ही कतार में लग सकेंगे। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दर्शन मार्ग पर 700 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाकर कंट्रोल रूम से सीधे नजर रखी जा रही है।  

श्रद्धालुओं के लिए पानी, प्रसाद से 

लेकर व्हीलचेयर तक सब उपलब्ध

– दर्शन की लाइन में हर 200 मीटर पर पीने का पानी उपलब्ध रहेगा। पार्किंग पर पानी के टैंकर खड़े है।

– बैरिकेट्स के मार्ग में प्रवेश द्वार से लेकर निर्गम द्वार तक, निर्गम द्वार से जूता स्टैंड तक पूरे रास्ते में कॉलीन बिछाई गई है।

– लड्डू प्रसाद के काउंटर भील समाज धर्मशाला, नृसिंह घाट तिराहे पर लड्डू प्रसाद के काउंटर 24 घंटे के लिए खुले हैं।

– पार्किंग व चयनित स्थानों पर प्राथमिक उपचार केंद्र बने हैं। डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ व एम्बुलेंस रहेगी। 

– व्हील चेयर व ई-कार्ट वृद्धों और दिव्यांग के लिए पार्किंग पर रखी गई है। – टोल फ्री नंबर लगाकर सहायता के लिए श्रद्धालु 1800 233 1008 पर डॉयल कर सकते हैं।

इंदौर के वाहन इंजीनियरिंग 

कॉलेज पर पार्क कर सकते हैं

इंदौर की तरफ से आने वाले वाहन इंजीनियरिंग कॉलेज के पास ही पार्किंग पर पार्क किए जा सकेंगे। इसके बाद हरिफाटक ब्रिज के नीचे हाट बाजार, मन्नत गार्डन आदि जगह भी पार्किंग बनाई गई है। 

देवास, मक्सी, आगर रोड से 

आने वाहनों की पार्किंग यहां

देवास, मक्सी व आगररोड की तरफ से आने वाले वाहन शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज मैदान, प्रशांतिधाम पार्किंग में पार्क किए जा सकेंगे।

बड़नगर, नागदा रोड से आने 

वाहनों की पार्किंग मूल्लापुरा में

बड़नगर, नागदा की ओर से आने वाले वाहनों को मुल्लापुरा पार्किंग, कार्तिक मेला मैदान, आदिनाथ जैन पार्किंग बड़नगर रोड, उदासीन अखाड़ा, निर्मोही अखाड़ा बड़नगर रोड पर पार्क किए जा सकेंगे। 

पार्किंग से मंदिर तक श्रद्धालुओं 

के लिए निःशुल्क बस सुविधा 

इंदौररोड पार्किंग से श्रद्धालु मंदिर के प्रवेश द्वार तक नि:शुल्क बस से  आवागमन कर सकेंगे। 50 बस प्रशासन द्वारा चलाई जा रही है।

जूता स्टैंड यहां बने, हर स्टैंड 

पर अलग रंग के टोकन रखे

नागचंद्रेश्वर दर्शन के श्रद्धालुओं के लिए भील समाज धर्मशाला, शहर की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हरसिद्धि पाल, महाकाल दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु के लिए त्रिवेणी संग्रहालय के सामने सरफेस पार्किंग में जूता स्टैंड है। हर स्टैंड के लिए अलग-अलग रंग के टोकन रखे गए है ताकि पहचान की जा सके। जूते-चप्पल कपड़ों की थैलियों में रखवाएंगे। भील समाज पार्किंग काला रंग, हरसिद्धि पाल पर नीला, सरफेस पार्किंग में लाल रंग का टोकन है।