आज श्रावण का आखिरी सोमवार सोम  प्रदोष के संयोग में महाकाल की सवारी

 

– आठवीं सवारी में रथ पर पहली बार महाकाल के स्वरूप श्री रुद्रेश्वर निकलेंगे

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

श्रावण मास के आखिरी सोमवार को आज उज्जैन में महाकाल की सवारी सोम प्रदोष के संयोग में निकलेगी। आठवीं सवारी में महाकाल के स्वरूप रथ पर भगवान श्री रुद्रेश्वर के दर्शन होंगे। 

इस बार श्रावण का अधिकमास आने से सवारी की संख्या बढ़ने से मंदिर समिति को सवारियों के लिए भगवान के नए स्वरूप और रथ बनवाने पड़े। आठवीं सवारी के लिए नया रथ व रूद्रेश्वर नया सप्तधान का स्वरूप भी भक्तों को दर्शन देने के लिए तैयार है। श्रावण का अंतिम सोमवार होने से सवारी में लाखों लोग उमड़ेंगे। वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी श्रावण के अंतिम सोमवार को उज्जैन आ रहे हैं। 

सवारी शाम 4 बजे मंदिर से 

शुरू होगी, शिप्रा तट जाएगी

सवारी मंदिर परिसर से शाम 4 बजे पूजन के बाद निकलना शुरू होगी। जो महाकाल चौराहा, गुदरी, कहारवाड़ी होकर शिप्रा तट पहुंचेगी जहां पूजन होगा। इसके बाद कार्तिकचौक, सत्यनारायण मंदिर, ढाबा रोड, छत्री चौक, गोपाल मंदिर से महाकाल मंदिर पहुंचकर समाप्त होगी।

चांदी की पालकी, पुलिस के जवान

हाथी, घोड़े व 6 रथ शामिल रहेंगे 

सवारी में चांदी की पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ के रथ पर शिव तांडव, नन्दी के रथ पर उमा-महेश, डोल के रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद, नए रथ पर श्री घटाटोप स्वरुप, दूसरे नए रथ पर श्री जटाशंकर और तीसरे नए रथ पर नए स्वरूप श्री रूद्रेश्वर नया सप्तधान मुखारविंद शामिल होगा। आगे पुलिस के जवान 5 घोड़ों पर निकलेंगे। बैंड रहेगा व सशस्त्र पुलिस के जवान भी होंगे।