महाकाल मंदिर समिति 2250  कमरों का भक्त निवास बनाएगी, 3000 वाहनों की पार्किंग भी बनेगी

– श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा, टेंडर जारी हुए, समिति की बैठक में कई निर्णय

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति उज्जैन में जल्द 2250  कमरों वाला भक्त निवास बनाएगी। इसके निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी कर ली गई है। जल्द इसका भूमि पूजन होगा। इसके अलावा अब फैसेलिटी सेंटर – 3 भी बनेगा। 3000 वाहनों की पार्किंग भी बनेगी।

यह निर्णय रविवार को महाकाल लोक में बने कंट्रोल रूम पर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम की अध्यक्षता में हुई मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में लिए गए। भक्त निवास के लिए मंदिर समिति को शासन से जमीन अलाटमेंट हो चुका है। समिति जल्द ही अपना  नया अन्नक्षेत्र भी शुरु करेगी इसके शुभारंभ की तैयारी है। बैठक में एसपी सचिन शर्मा, निगम आयुक्त रौशन कुमार सिंह, महापौर मुकेश टटवाल, महानिर्वाणी अखाड़ा के महंत विनीत गिरि महाराज, समिति सदस्य पुजारी राम शर्मा, प्रतिनिधि यश गुरु, मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे। 

 

आज मुख्यमंत्री उज्जैन आएंगे, महाकाल दर्शन 

करेंगे, सप्तऋषि की मूर्तियां देखने जा सकते हैं 

 

सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान उज्जैन आएंगे। वे यहां भगवान महाकाल के दर्शन, पूजन करेंगे। इसके बाद समय रहा तो वे महाकाल लोक के लिए आई सप्त ऋषि की नई प्रतिमाओं का अवलोकन अवलोकन करने भी जा सकते हैं। प्रशासन ने इसकी तैयारी कर ली है। साथ ही भक्त निवास के भूमिपूजन, फैसेलिटी – 3 के भूमिपूजन और मन्नत गार्डन का लोकार्पण के लिए भी सीएम से अनुरोध किया जाएगा। ये चारों कार्य 700 से 800 करोड़ रूपए के है। 

महाकालजी के भोग के लिए 

फैसेलिटी – 3 में व्यवस्था करेंगे

समिति की बैठक में भगवान महाकाल के लिए प्रतिदिन तैयार होने वाले भोग के लिए विशेष कक्ष को लेकर चर्चा की गई। इस पर फैसेलिटी सेंटर – 3 में व्यवस्था करने पर निर्णय हुआ। फैसेलिटी – 3 का निर्माण बड़ा गणेश मंदिर व मंदिर के निशुल्क अन्नक्षेत्र के पास किया जाएगा। 

11 सितंबर को शाही सवारी की 

व्यवस्थाओं पर भी किया मंथन

11 सितंबर को महाकाल की शाही सवारी को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई। सवारी पूजन के दौरान भीड़ न हो, इसके लिए मंदिर परिसर में ही संतों व अन्य गणमान्य नागरिकों के लिए बैठक व्यवस्था की जाएगी। जिससे सभी को सवारी निकलने पर दर्शन हो सकें। हालांकि सवारी को लेकिर अभी एक और बड़ी बैठक होगी जिसमें व्यवस्था संबंधी निर्णय लिए जाएंगे।

–