एमवाय की कैंटीन में भारी गंदगी, फ्रिज में गंदा तरबूज, कोल्ड ड्रिंक्स

दूषित हो रही इन्हीं खाद्य सामग्रियों को स्वच्छता का ज्ञान देने वाले कुछ डॉक्टर भी खा रहे थे

इंदौर। रविवार शाम को कमिश्नर मालसिंह भयडिया व कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने एमवाय अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल की कैंटीन में गंदगी देखकर काफी नाराजगी जताई। इसके साथ ही कैंटीन संचालक को फटकार लगाते हुए कहा कि इनके खिलाफ तो एफआईआर दर्ज करानी चाहिए।

शाम को अस्पताल में जब कमिश्नर व कलेक्टर पहुंचे तो वहां खलबली मच गई। कुछ यूनिट्स का जायजा लेने के बाद जब वे कैंटीन में पहुंचे तो वहां काफी गंदगी थी। कमिश्नर ने फ्रिजर देखा तो उसमें भी काफी गंदगी थी। उसमें कोल्ड्रिक्स की काफी बोतलें उसकी रखी थी जो गंदी थी। इसमें बहुत सारे तरबूज भी रखे थे। यह देख उन्होंने सुपरिटेंडेट डॉ. पीएस ठाकुर से सवाल किए कभी इसे देखा भी की नहीं। इसके साथ ही कैंटीन संचालक को कहा कि यहां के डॉक्टर को ऐसी गंदी चीजें खिलाते-पिलाते हो। फ्रिज में नीचे फफूंद जैसी थी स्थिति दिखाई दी।

पैक्ड फूड को लेकर भी जताई नाराजगी

कमिश्नर ने कहा कि ऐसा लगता है कि यहां कभी सफाई ही नहीं होती। इसके साथ ही पूछा कि यहां कांट्रेक्ट किसका है। क्या तुम लोग यहां लोगों को बीमार करोगे। यहां तो हद ही कर दी। यहां के डॉक्टर्स सफाई का ज्ञान देते हैं, उन्होंने भी नहीं देखा। उन्होंने कैंटीन संचालक को कहा कि क्या तुम्हारे घर को भी ऐसा ही रखते हो। इसे तुरंत साफ करो। कमिश्नर व कलेक्टर ने कैंटीन में हर पैक्ड खाद्य सामग्रियों को भी चेक किया। इसमें कई एक्सपायरी डेट की व गंदी थी। उन्होंने इस मामले में केस बनाने के निर्देश दिए। दोनों ने यहां भोजन कर रहे लोगों से भी बात की।

तलघर में था बहुत सारा अटाला

दोनों अधिकारियों ने अस्पताल की कैंटीन का भी दौरा किया और वहां भी सफाई रखने की चेतावनी दी। इसके साथ ही तलघर में गए और वहां काफी सारा अटाला देखकर सुपरिटेंडेंट से सवाल किए। उन्होंने कहा कि यहां गंदगी नहीं होना चाहिए। जो सामान उपयोग है उसे काम में लें और जो खराब है, उसका निपटारा करें। इसके साथ ही अन्य वार्डों की स्थिति जानी तथा पेंशेंट्स व अटैंडर को किसी तरह की परेशानी न हो इसका ध्यान रखने को कहा।