इंदौर में मेट्रो की पहली झलक पाने को लोग बेहद उत्सुक, अब विश्वास, शहर में दौड़ेगी ट्रेन

 

इंदौर। मेट्रो ट्रेन के तीन कोच बुधवार देर रात इंदौर आते ही शहरवासियों में बेहद उत्साह है। लोग अब आपस में चर्चा कर रहे हैं कि मेट्रो ट्रेन में चलने का आनंद ही कुछ और होगा। गुरुवार सुबह 11 बजे मेट्रो के पहले कोच को ट्रैक पर उतार दिया गया। यहां पहले कोच को पटरी पर 100 मीटर चलाकर देखा गया। उसके बाद दूसरे कोच को लाया गया है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए कहा कि सितंबर में ही इसका ट्रायल करना प्रस्तावित है। समझा जाता है कि यह तारीख 14 सितंबर या उसके बाद की हो सकती है। ट्रेन का ट्रायल रन गांधी नगर से सुपर कॉरिडोर एरिया के 5.9 किलोमीटर ट्रैक पर होगा। इस रूट पर पांच स्टेशन आएंगे जिनका काम चल रहा है। हालांकि सरकार का दावा है कि जून 2024 तक गांधी नगर से रेडीसन चौराहे का 17 किमी का सफर जून 2024 तक आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।
मेट्रो कॉरपोरेशन इंदौर का मानना है कि अभी कोच को पूरी तरह खोलने से उसे देखने वालों की भीड़ जमा हो सकती है। इससे कोच के डैमेज होने के साथ उसकी सुरक्षा के लिए भी खतरा हो सकता है। अधिकारियों ने बताया कि सितंबर के पहले पखवाड़े में मेट्रो ट्रेन ट्रैक पर नजर आएगी। इसी के साथ ट्रायल व लोकार्पण होगा। यार्ड में 25 ट्रेन कोच रखने की क्षमता है।

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘इंदौर में मेट्रो का सपना साकार होने की दिशा में आज एक और उपलब्धि मिली है। गांधी नगर डिपो में पहली रोलिंग स्टॉक ट्रेन का आगमन हुआ है। सांसद शंकर लालवानी सहित मेट्रो के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने ट्रेन को मेट्रो डिपो में उतारे जाने की प्रक्रिया का विधिवत शुभारंभ किया।