पहले भी शॉर्टलिस्ट किए गए लेखक हांसदा सौवेंद्र शेखर ने ‘जेसीबी प्राइज़ फॉर लिटरेचर 2023 लॉन्गलिस्ट’ के लिए जेसीबी पुरस्कार में इस बार एक अनुवादक के रूप में वापसी की

इंदौर । 2 सितंबर, २०२३: भारत में सबसे प्रतिष्ठित फिक्शन पुरस्कारों में से एक, जेसीबी प्राइस फॉर लिटरेचर ने अपने छठे संस्करण की लॉन्गलिस्ट की घोषणा की है। लेखक और अनुवादक, श्रीनाथ पेरूर की अध्यक्षता में विभिन्न विधाओं से सम्बंधित एक प्रतिष्ठित निर्णायक मंडल द्वारा चयनित सूची को प्रकाशित किया गया है, जो निश्चित ही दुनिया भर के साहित्यिक प्रेमियों में उत्साह का संचार करेगी।
निर्णायक मंडल ने देश भर से प्राप्त हुए प्रविष्टियों को बड़े ध्यान से पढ़ा जिसमें 24 शहरों के लेखकों द्वारा अंग्रेजी समेत अलग-अलग आठ भाषाओं में लिखी साहित्यिक रचनाएँ शामिल थीं। इनमें 6 पुस्तकें मूल रूप से अंग्रेजी भाषा में लिखीं गयी थीं और चार पुस्तकें मूल रूप से बंगाली, हिंदी और तमिल भाषा में लिखी गयी 4 पुस्तकों का अंग्रेजी अनुवाद थीं। इन सभी ने लॉन्गलिस्ट में स्थान प्राप्त किया है। प्रतिष्ठित लेखक, मनोरंजन ब्यापारी और पेरुमल मुरुगन, जिनकी कृतियों को पहले भी पुरस्कार के लिए दो बार सूचीबद्ध किया जा चुका गया है, तीसरी बार सूची में शामिल हुए हैं, और लेखक तनुज सोलंकी दूसरी बार सूची में शामिल हुए हैं। श्री हंसदा सोवेंद्र शेखर, जो लम्बे समय से एक लेखक के रूप में पुरस्कार के लिए सूचीबद्ध होते रहे हैं, ने इस बार श्री मनोज रूपड़ा की हिंदी पुस्तक के अनुवादक के रूप में सूची में स्थान प्राप्त किया है, यह श्री हंसदा द्वारा किसी पुस्तक का पहला अनुवाद है।

विजेता लेखक और अनुवादक को क्रमशः 25 लाख रुपये और 10 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा…..लॉन्गलिस्ट में तीन नवोदित उपन्यासकार और बंगाली, हिंदी और तमिल के चार अनुवाद शामिल हुए हैं

गीत चतुर्वेदी द्वारा लिखित प्रथम उपन्यास, जो अनीता गोपालन द्वारा किसी उपन्यास के अनुवाद का प्रथम प्रयास है, इस वर्ष की लॉन्गलिस्ट में शामिल किया गया है। तेजस्विनी आप्टे-रहम तथा  बिक्रम शर्मा द्वारा रचित उपन्यासों को भी इस लॉन्गलिस्ट में शामिल किया गया है।
पुरस्कार के 2023 के इस संस्करण के प्रतिष्ठित निर्णायक मंडल में लेखक और अनुवादक नाथ पेरूर की अध्यक्षता में नाटककार और मंच निर्देशक महेश दत्तानी ; लेखक, आलोचक और शिक्षण डिजाइनर  सोमक घोषाल ; लेखक और सर्जन कावेरी नांबिसन; और कन्वर्सेशन पत्रकार और फिल्म निर्माता स्वाति त्यागराजन शामिल हैं।

2023 की लॉन्गलिस्ट में शामिल हैं-
तेजस्विनी आप्टे-रहम द्वारा लिखित द सीक्रेट ऑफ मोर (एलेफ बुक कंपनी, 2022)
मनोरंजन ब्यापारी द्वारा लिखित और वी. रामास्वामी द्वारा बंगाली से अनुवादित द नेमेसिस (वेस्टलैंड बुक्स, 2023)
ब्रिंडा चारी द्वारा द ईस्ट इंडियन (हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया, 2023)
गीत चतुर्वेदी द्वारा लिखित तथा अनीता गोपालन द्वारा हिंदी से अनुवादित सिम्सिम (पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया, 2023)
पेरुमल मुरुगन द्वारा लिखित तथा जननी कन्नन द्वारा तमिल से अनुवादित फायर बर्ड, (पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया, 2023)
जेनिस पारिएट द्वारा लिखित एवरीथिंग द लाईट टचेस (हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया, 2022)
विक्रमजीत राम द्वारा लिखित मंसूर (पैन मैकमिलन इंडिया, 2022)
मनोज रूपड़ा द्वारा लिखित तथा हिंदी से हंसदा सोवेंद्र शेखर द्वारा अनुवादित आई नेम्ड माय सिस्टर साइलेंस (वेस्टलैंड बुक्स, 2023)
बिक्रम शर्मा द्वारा द कॉलोनी ऑफ़ शैडोज़ (हैचेट बुक्स, 2022)
तनुज सोलंकी द्वारा मांझीज़ मेहेम (पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया, 2022)

2023 की लॉन्गलिस्ट और साहित्य की इस अनूठी यात्रा के बारे में बात करते हुए, निर्णायक मंडल के अध्यक्ष,  पेरूर ने कहा कि, “इस वर्ष पुरस्कार के लिए दर्ज की गई पुस्तकों का सेट उल्लेखनीय रूप से प्रासंगिक और विविध रहा। निर्णायक मंडल ने पिछले कुछ महीनों में प्राप्त हुई सभी प्रविष्टियाँ पढ़ीं, हर दो सप्ताह में ऑनलाइन बैठकें की। हमें बहुत से पक्षों को शामिल करते हुए नयेपन, प्रासंगिकता, उपलब्धि और महत्वाकांक्षा पर विशेष ध्यान दिया। हमने इन्हें व्यक्तिगत साहित्यिक रसास्वादन के उद्देश्य से पढ़ा और हम अधिकांश बिंदुओं पर सहमत रहे, और जहाँ हम सभी सहमत नहीं थे, तो उन बिंदुओं पर अन्य दृष्टिकोणों से विचार करना शिक्षाप्रद रहा। प्रविष्टियों की गुणवत्ता को देखते हुए, ऐसा लगा कि हम आसानी से सीधे एक ठोस अंतिम चयन सूची लेकर आ सकते थे, लेकिन जूरी के प्रत्येक सदस्य को इन दस पुस्तकों के बारे में कुछ न कुछ विशेष मिला। कुल मिलाकर ये पुस्तकें पिछले वर्ष अंग्रेजी में प्रकाशित भारतीय उपन्यासों की व्यापकता और गुणवत्ता को प्रस्तुत करती हैं।”

साहित्य के लिए जेसीबी पुरस्कार की यात्रा पर अपने विचार साझा करते हुए जेसीबी प्राइज फॉर लिटरेचर की साहित्यिक निदेशक श्रीमती मीता कपूर ने कहा कि, “2023 के लिए घोषित की गई इस लॉन्गलिस्ट में शामिल किताबें वास्तव में अपने बेहतरीन रूप में भारतीय कथा साहित्य का एक गतिशील प्रतिबिंब हैं। ये पुस्तकें हमारे जीवन को समृद्ध बनाती हैं और इनके साथ इस यात्रा में शामिल होना सौभाग्य की बात है। मानव अस्तित्व के अनूठे, सांसारिक, बदसूरत, सुंदर और अद्भुत क्षणों के माध्यम से हम खुद को कैसे ले कर जाते हैं, इसमें हमारी समझ की गहराई का पता लगता है। इस वर्ष की लॉन्गलिस्ट इसे चुनने वाले प्रत्येक पाठक को स्मोहित, आश्चर्यचकित और प्रसन्न करने वाली है।”

जेसीबी प्राइज फॉर लिटरेचर अवार्ड प्रतिवर्ष किसी भारतीय लेखक के असाधारण उपन्यासों का सम्मान करता है। पांच शीर्षकों की शॉर्टलिस्ट की घोषणा 20 अक्टूबर को की जायेगी। विजेता की घोषणा 18 नवंबर को की जाएगी और उन्हें 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा। यदि विजेता कार्य अनुवाद है, तो अनुवादक को 10 लाख रुपये का अतिरिक्त नकद पुरस्कार मिलेगा। इसके अलावा, सॉर्टलिस्ट में स्थान बनाने वाले पांच लेखकों में से प्रत्येक को 1 लाख रुपये मिलेंगे; यदि चयनित कार्य अनुवाद है, तो अनुवादक को 50,000 रुपये मिलेंगे।