एडीएम द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई

उज्जैन । मंगलवार को एडीएम अनुकूल जैन और सीईओ जिला पंचायत  अजयदेव शर्मा द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई और प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिये गये। माकड़ोन के ग्राम ढाबलाहर्दू निवासी सुलेमान ने आवेदन दिया कि गांव के समीप परसोली रोड से कब्रिस्तान और हरिजन मोहल्ले की ओर आने-जाने वाले आम रास्ते पर गांव के कुछ लोगों द्वारा अतिक्रमण कर मार्ग अवरूद्ध कर दिया गया है। इस पर एसडीओ राजस्व तराना को मामले की जांच करने के निर्देश दिये गये।

करोहन निवासी गोवर्धन सिंह ने आवेदन दिया कि उनके घर के सामने कुछ दबंग लोगों द्वारा गड्ढा खोदकर नाला बना लिया गया है और उनके आवागमन मार्ग को अनावश्यक रूप से बन्द कर दिया गया है। इस वजह से उन्हें अपने खेत में जाने में बहुत असुविधा हो रही है। इस पर तहसीलदार उज्जैन ग्रामीण को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

महिदपुर तहसील के ग्राम कालापीपल निवासी बहादुर सिंह ने आवेदन दिया कि उनके पुत्र की दुर्घटना में रीढ़ की हड्डी में चोंट आई है। इसके ऑपरेशन के लिये चिकित्सकों द्वारा डेढ़ लाख रुपये की राशि का व्यय होना बताया गया है। वे गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। अत: उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाये।

बड़नगर के ग्राम मौलाना निवासी फूलचंद ने आवेदन दिया कि मौलाना की गोचर भूमि पर तेजी से अवैध अतिक्रमण बढ़ रहा है। अत: सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही कर अतिक्रमण हटाया जाये। इस पर एसडीएम बड़नगर को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ढांचा भवन निवासी राजेश पिता गणपत ने आवेदन दिया कि ढांचा भवन में उनके स्वामित्व का एक ईडब्यूताएस मकान था। इसे उनके पुत्र द्वारा धोखाधड़ी कर किसी अन्य व्यक्ति को बेच दिया गया है। साथ ही मकान विक्रय के पश्चात मिली राशि भी उन्हें बेटे द्वारा नहीं दी जा रही है। इस पर एसडीएम कोठी महल को जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

घट्टिया के ग्राम सुरासा निवासी भेरूसिंह आंजना ने आवेदन दिया कि ग्राम सुरासा में ठहराव प्रस्ताव के अनुसार विगत कई वर्षों से आबादी भूमि घोषित नहीं की गई है। इस वजह से यहां रहने वाले लोगों के पास स्वयं के स्वामित्व की कोई भूमि नहीं है। अत: भूमि के सर्वे के अनुसार नवीन ग्राम आबादी घोषित की जाये।

इसी प्रकार एडीएम और सीईओ जिला पंचायत द्वारा अन्य मामलों में जनसुनवाई की गई।