33 हजार वोल्ट को 750 डीसी वोल्ट में तब्दील कर मेट्रो ट्रेन कोच को मिलेगी बिजलीसुपर कारिडोर स्टेशन नंबर- 3 से कोच को मिलेगी बिजली

 इंदौर ।  मेट्रो डिपो में सब स्टेशन की चार्जिंग होने के बाद बिजली पहुंच चुकी है। ऐसे में अब डिपो में मेट्रो कोच के विद्युत कनेक्शन की जांच भी शुरू हो गई है। सोमवार तक मेट्रो के सुपर कारिडोर स्टेशन नंबर-3 से गांधी नगर स्टेशन सहित 5.9 किलोमीटर के ट्रायल रन के हिस्से में आ रहे पांचों स्टेशनों पर थर्ड रेल की पटरियों को बिछाने का कार्य पूर्ण हो गया है।
गौरतलब है कि मेट्रो के स्टेशन नंबर- 3 पर बने आक्जीलरी सब स्टेशन के माध्यम से जैतपुरा में बिजली कंपनी के ग्रिड से आने वाले 33 हजार वोल्ट को एसी स्विच गियर व डीसी स्विच गियर के माध्यम से 750 डीसी वोल्ट में तब्दील किया जाएगा। इस विद्युत मात्रा के प्रवाह पर मेट्रो कोच का ट्रायल रन किया जाएगा। इसके अलावा इस स्टेशन पर बने सब स्टेशन को चालू करने के लिए व कंट्रोल सिग्नल सप्लाय का कमांड देने के लिए 300 एमएएच व 200 एमएएच की बैटरियों का इस्तेमाल भी होगा। इस वजह से स्टेशन पर बैटरी रूम भी तैयार किया गया है।
मेट्रो ट्रायल रन के हिस्से में आ रहे पांच स्टेशनों में फिलहाल सुपर कारिडोर नंबर-3 स्टेशन से मेट्रो कोच को विद्युत सप्लाई दी जाएगी। भविष्य में मेट्रो के इस हिस्से में गांधी नगर स्टेशन से भी मेट्रो की थर्ड रेल को विद्युत सप्लाई करने का इंतजाम किया जाएगा। ऐसे में ट्रायल रन वाले हिस्से में अन्य स्टेशन में बनाए जाने वाले सब स्टेशन पर प्लेटफार्म की बिजली, एस्केलेटर, लिफ्ट व अन्य विद्युत उपकरणों के संचालक के लायक ही विद्युत की आपूर्ति की जाएगी।
एस्केलेटर व सीढ़ियों पर शेड लगाने का काम शुरू : मेट्रो के स्टेशन नंबर-3 पर लगाए गए एस्केलेटर व सीढ़ियों पर शेड लगाने का काम शुरू हो गया है। वहीं स्टेशन के प्लेटफार्म पर शेड लगाने का काम भी किया जा रहा है। हालांकि शेड लगाने वाली कंपनी द्वारा धीमी गति से काम किए जाने से मेट्रो के अधिकारी चिंतित और नाराज भी है। ऐसे में कंपनी को फटकार लगाकर 14 सितंबर तक जल्द से जल्द कार्य पूरा करवाने की कवायद की जा रही हैं।