बड़नगर : राष्ट्रीय लोक अदालत में आपसी राजीनामे के आधार पर 136 प्रकरणों का निराकरण किया

बड़नगर ।  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष आर.के.वाणी के मार्गदर्शन में 9 सितंबर शनिवार को न्यायालय में न्यायाधीश, अभिभाषकगण और कर्मचारीगण की उपस्थिति में सुबह 10.30 बजे मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन का शुभारंभ किया गया। जिसमें पांच खण्डपीठ के द्वारा प्रकरणों की सुनवाई की गई।
खण्डपीठ 1 सुनील मालवीय जिला न्यायाधीश के न्यायालय में 16 प्रकरण का निराकरण तथा राजीनामा एवं अवार्ड संबंधित राशि लगभग 3,46,58,811/- रुपये की दिलाई। खण्डपीठ 2 नेहा श्रीवास्तव के न्यायालय में नियमित और प्रीलिटिकेशन 23 प्रकरण का निपटारा किया गया साथ ही 11,31,650/- रुपयों की राशि पक्षकारों को दिलाई गई। खंडपीठ 3 अंकित श्रीवास्तव व्यवहार न्यायाधीश वरिष्ठ खंड के न्यायालय में 29 प्रकरणों का निपटारा किया साथ ही 9,33,779/- रुपयों की राशि पक्षकारों को दिलाई गई।
खण्डपीठ 4 सुश्री सोनल गुप्ता व्यवहार न्यायाधीश कनिष्ठ खंड के न्यायालय में 39 प्रकरणों का निपटारा किया गया साथ ही 13,22,650/- की राशि भी पक्षकारों को दिलाई गई। खण्डपीठ 5 सुश्री सोनम डेहरिया व्यवहार न्यायाधीश कनिष्ठ खण्ड के न्यायालय में 29 प्रकरणों का निपटारा किया गया साथ ही पक्षकारों को 17,86,241/- रुपयों की राशि पक्षकारों को दिलाई गई। राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 136 प्रकरणों का निराकरण आपसी समझोतो के आधार पर किया जाकर रुपये 3,98,33,121/- की राशि एवं अवार्ड संबंधित राशि पक्षकारों को प्रदान की गई। साथ ही नगर पालिका परिषद द्वारा सम्पत्ति कर एवं जल कर की वसूली रुपये 2 लाख वसूल की गई एवं विद्युत मंडल द्वारा भी लगभग 2 लाख 53 हजार रुपयों की राशि भी उपभोक्ताओं से छुट के साथ वसूल की गई। लोक अदालत को सफल बनाने में अभिभाषक संघ अध्यक्ष जयेश आचार्य, सचिव करण राठौर, कमलेश असावरा, शिवराज पण्डया, राजेन्द्रसिंह सोलंकी, आदि अभिभाषक एवं खण्डपीठ के सदस्य अधिवक्ता मयंक यादव, अमित जोशी, आदिल कुरैशी, संदीप सोलंकी द्वारा सराहनीय प्रयास किये गये।
सुसनेर
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नईदिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष जिला एवं सत्र न्यायाधीश ललित किशोर के निर्देश पर शनिवार को न्यायालय में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। तहसील विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश पंकज कुमार वर्मा ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कनिष्ठ व्यवहार न्यायाधीश सुश्री कंचन चौकसे सहित अभिभाषकगण, बैंक अधिकारी, विद्युत विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, नगर परिषद के कर्मचारियों, न्यायालय के कर्मचारियों सहित बड़ी संख्या में पक्षकार उपस्थित थे। लोक अदालत में दो खंडपीठ गठित की थी जिसमें 54 प्री-लिटिगेशन के प्रकरण निराकृत हुए। जिसमें 14,67,272 रुपयों की वसूली की गई एवं 79 न्यायालयीन प्रकरण निराकृत किए गए।