रतलाम : 107 पार्सलों में 8 करोड़ रुपये के 13 किलो सोने को जप्त कर कई विभाग जांच में जुटे

रतलाम ।  2 दिन पूर्व मुंबई से रतलाम लाए जा रहे 13 किलो से अधिक सोने के मामले में अब अन्य जांच एजेंसियों की भी एंट्री हो गई है। जीएसटी और आयकर विभाग के बाद आज डीआरआई (राजस्व खुफिया निदेशालय) और कस्टम विभाग की टीम भी स्टेशन रोड थाने पर जांच के लिए पहुंची। इधर पुलिस ने 102 सीआरपीसी में सोने को जब्ती में ले लिया है।
ज्ञातव्य है कि शनिवार सुबह पुलिस को मिली एक सूचना के आधार पर पुलिस कप्तान राहुल कुमार लोढा के निर्देश पर प्रशिक्षु आईपीएस मयूर खंडेलवाल के नेतृत्व में स्टेशन रोड थाना पुलिस की टीम ने 13 किलो से अधिक सोने को परिवहन कर ले जाते हुए दो युवकों को गिरफ्तार किया था।
युवको के पास मौजूद बैग में सोने से भरे 107 पार्सल मिले थे। पुलिस के अनुसार पार्सल में कुछ डायमंड,विदेशी मुद्राएं एवं एक जीपीएस ट्रैकर भी मिला है। इतनी अधिक मात्रा में सोना बरामद होने के बाद पुलिस ने तत्काल जीएसटी और आयकर विभाग को मामले की सूचना दे दी थी। जीएसटी और आयकर विभाग की टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
पुलिस ने 102 सीआरपीसी में माल को जब्त किया
इधर पुलिस ने बरामद सोने को 102 सीआरपीसी के तहत अपनी जब्ती में ले लिया है। 102 सीआरपीसी में पुलिस अधिकारी चोरी की आशंका या किसी अन्य अपराध की आशंका में संपत्ति को जब्त कर सकता है। पुलिस भी इस मामले की जांच में जुटी हुई है।
डीआरआई और कस्टम विभाग की टीम भी जांच के लिए पहुंची
पुलिस सूत्रों के अनुसार मामला करोड़ो के सोने से जुड़ा होने के कारण डीआरआई और कस्टम विभाग को भी इसकी सूचना दी गई है। सोमवार को दोनों जांच एजेंसी भी जांच के लिए स्टेशन रोड थाने पर पहुंची है। उक्त जांच एजेंसी यह देखेगी की कहीं यह सोना तस्करी कर तो नहीं लाया जा रहा था। माल के साथ विदेशी मुद्रा और जीपीएस ट्रैकर मिलने के कारण जांच एजेंसी बारीकी से पूरे मामले को देख रही है।
डीआरआई (राजस्व खुफिया निदेशालय) आग्नेयास्त्रों, सोना, मादक पदार्थों, नकली भारतीय मुद्रा, प्राचीन वस्तुओं, वन्यजीवों और पर्यावरण उत्पादों जैसे निषिध्द की तस्करी को रोककर भारत की राष्ट्रीय और आर्थिक सुरक्षा को सुरक्षित करने का काम करता है। इसके अलावा, यह काले धन, वाणिज्यिक धोखाधड़ी और व्यापार आधारित काले धन के व्यापार के प्रसार को रोकने के लिए भी काम करता है।
इनका कहना है
पुलिस ने 102 सीआरपीसी के तहत माल को जब्ती में ले लिया है। मामले की जांच की जा रही है। जीएसटी और आयकर विभाग के साथ ही डीआरआई और कस्टम विभाग भी मामले को देख रहे हैं। जांच में जो बातें सामने आएगी उसके आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी।
– राहुल कुमार लोढा, एसपी रतलाम