एडीएम द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई

उज्जैन । एडीएम अनुकूल जैन और सीईओ जिला पंचायत  अजयदेव शर्मा द्वारा मंगलवार को विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई। तराना के ग्राम सुमराखेड़ा निवासी कैलाश पंवार ने आवेदन दिया कि उन्होंने एक छोटी लोडिंग गाड़ी फायनेंस से खरीदी है तथा अपने परिवार का भरण-पोषण इसी से करते हैं। सुमराखेड़ा और कायथा के बीच में चार किलो मीटर दूर टोल टैक्स है। उन्होंने कई बार टोल टैक्स वाले से निवेदन किया है कि वे सुमराखेड़ा में रहते हैं तथा उनका वाहन लोकल है, परन्तु बार-बार उन्हें टोल टैक्स देना पड़ता है। उन्होंने उक्त क्षेत्र में उनके वाहन का टोल टैक्स फ्री करवाने के लिये निवेदन किया। इस पर एमपीआरडीसी के प्रभारी अधिकारी को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

पिपलौदा निवासी राधेश्याम ने आवेदन दिया कि वे गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं तथा उनका बीपीएल राशन कार्ड बनवाया जाये। इस पर एसडीओ राजस्व और एसडीएम उज्जैन ग्रामीण को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।कंठाल निवासी सुदेश जैन ने आवेदन दिया कि उनकी आर्थिक स्थिति अत्यन्त कमजोर है। अत: उन्हें आयुष्मान कार्ड और वृद्ध पेंशन योजना का लाभ दिया जाये। इस पर सीएमएचओ को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।जयसिंहपुरा निवासी रेखाबाई पति गेंदालाल ने आवेदन दिया कि वे एक लघु सीमांत किसान हैं तथा उन्हें किसान सम्मान निधि अब तक प्राप्त नहीं हुई है। अत: उन्हें सम्मान निधि की राशि दिलवाई जाये। इस पर तहसीलदार उज्जैन नगर को जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

इंदिरा नगर निवासी मयंक खरे ने आवेदन दिया कि उनके एक रिश्तेदार ने षड़यंत्रपूर्वक उनके स्वामित्व का मकान नामांतरित करवा दिया है। इस पर आयुक्त नगर निगम को मामले की जांच करने के निर्देश दिये गये।ग्राम सिलोदा रावल निवासी बलराम ने आवेदन दिया कि वे धरमबड़ला में एक संस्थान में ऑपरेटर के पद पर पिछले आठ से नौ साल से कार्यरत थे तथा विगत अगस्त माह में उन्होंने त्यागपत्र देकर काम छोड़ दिया है। संस्थान द्वारा उनका बकाया वेतन अदा नहीं किया जा रहा है और वेतन मांगने पर उनके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। इस पर श्रम विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

बड़नगर निवासी ममताबाई ने आवेदन दिया कि वे अत्यन्त गरीब हैं और उनके पास रहने के लिये आवास नहीं है। अत: उन्हें मकान का पट्टा प्रदान किया जाये। इस पर एसडीएम बड़नगर को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।जयसिंहपुरा निवासी रमेशचंद्र चौधरी ने आवेदन देकर शिकायत की कि उनके बेटे और बहू के द्वारा उनके साथ आयेदिन दुर्व्यवहार किया जाता है तथा अनावश्यक रुपयों की मांग की जाती है। इस पर एसडीएम ग्रामीण उज्जैन को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अन्य विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई।