शिवराज ने बदल दी सड़कों की सेहत

वर्ष 2003 तक खराब सड़कों के लिए बदनाम था मध्य प्रदेश, पहले थी सिर्फ 44 हजार किलोमीटर सड़कें, वह भी खस्ताहाल, अब 151 हजार किलोमीटर लंबाई की शानदार सड़कें

उज्जैन। एक समय था जब मध्य प्रदेश खराब सड़कों के लिए बदनाम था। यह वर्ष 2004 और उसके पहले की बात है। हालात यहां तक पहुंच गए थे कि मध्य प्रदेश के बाहर से आने वाली हस्तियां अपने भाषण में मध्य प्रदेश की खराब सड़कों का जिक्र जरूर करती थी। कई लोग तो देरी से पहुंचने का कारण गड्ढेदार खराब सड़क ही बताते थे, परंतु अब हालात बदल गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी सरकार के प्रयासों से सड़कों की सेहत बदल गई है। कहीं डामर रोड तो कहीं सीमेंटेड सड़कों ने शहर – शहर गांव- गांव को एक दूसरे से बेहतर ढंग से जोड़ दिया है। मध्य प्रदेश ने पिछले दो दशक में विकास के नए आयाम स्थापित कर विकसित राज्य की पहचान बना ली है। सड़क विकास की धुरी होती है, लेकिन यह वह समय था जब पता ही नहीं चलता था कि सड़क में गड्ढे हैं या गड्ढे में सड़क।

शिव-राज में बदल गया मध्य प्रदेश का परिदृश्य

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वर्ष 2001- 03 में महज 44000 किलोमीटर सड़कें थीं, लेकिन पिछले दो दशक में मध्य प्रदेश का परिदृश्य पूरी तरह से बदल गया है। यह बदलाव और मध्य प्रदेश को गढ़ने का श्रेय निश्चित रूप से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जाता है। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अपने चौथे कार्यकाल के पहले वर्ष में आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के सुदृढ भवन की जो परिकल्पना की, उसी का परिणाम है कि प्रदेश भर में सड़कों का निर्माण बहुत तेज गति से हुआ।

प्रदेश में 8858 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग

वर्तमान में प्रदेश में 8858 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग है। इसके अतिरिक्त 4593 किलोमीटर लंबाई के मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने के लिए केंद्र सरकार से सैद्धांतिक अनुमति प्राप्त की गई है। प्रदेश में 11389 किलोमीटर राज्य राजमार्ग ,22691 किलोमीटर मुख्य जिला मार्ग तथा 28023 किलोमीटर अन्य जिला मार्ग हैं। इस प्रकार कुल 70,961 किलोमीटर सड़के शहरी अंचल में तथा लगभग 80 हजार किलोमीटर लंबाई की सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में तैयार की गई है। इस तरह पूरे मध्य प्रदेश में करीबन 151 हजार किलोमीटर की शानदार सड़कें मध्य प्रदेश के विकास को आगे बढ़ा रही हैं। आज विकास के सूचकांक में प्रदेश की उपलब्धियां गौरव करने वाली हैं।