रतलाम : राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में किया गया : डॉ. चंदेलकर

रतलाम ।  जिले के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में मुस्कान पिता परमानंद, चंचल पिता महिपाल, दीपक पिता मदनलाल नमक विद्यार्थियों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया गया। शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान सीएमएचओ डॉक्टर आनंद चंदेलकर ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर एल्बेंडाजोल की गोली 1 से 19 वर्ष के बच्चों को खिलाई जा रही है।
इस गोली के खिलाने से बच्चों में कुपोषण में सुधार, स्कूल में एकाग्रता में वृद्धि, उपस्थिति में सुधार जैसे मुख्य लाभ प्राप्त होते हैं। समाजसेवी श्री गोविंद काकानी ने कहा कि बच्चों की आंतों में कृमि संक्रमण के कारण भोजन का उपयोग शरीर में मौजूद कृमि करते हैं, जिसके कारण बच्चों में कुपोषण जैसी समस्याएं जन्म लेती हैं, इसलिए एल्बेंडाजोल की गोली खिलाना आवश्यक है। स्थानीय पार्षद श्रीमती अनीता कटारा ने बताया कि भारत सरकार और राज्य शासन के प्रयासों से स्वच्छता अभियान के अंतर्गत सभी घरों में शौचालय बनने से कृमि संक्रमण में कमी आई है, बच्चों को अपने नाखून नहीं बढ?े देना चाहिए, हमेशा साग, सब्जियों को धोकर उपयोग में लाना चाहिए तथा वर्ष में एक बार एल्बेंडाजोल की गोली का सेवन अवश्य करना चाहिए। योग प्रशिक्षक डॉ आशा दुबे ने पहला सुख निरोगी काया के आधार पर बेहतर स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में स्कूल प्राचार्य श्री लक्ष्मण सिंह मईडा, शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ फूजेल अहमद, ए पी एम पारुल गुप्ता, स्कूली शिक्षक जयपाल सिंह कुशवाह, श्री रत्नावत, राहुल, एलएचवी श्रीमती पुष्पा दडिंग, आशा कार्यकर्ता मीरा साल्वी, मीडिया अधिकारी आशीष चौरसिया एवं अन्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन स्कूली शिक्षक अनिल शर्मा ने किया। अंत में आभार सुनील कुमार कदम ने माना।
शासकीय नूतन मिडिल स्कूल डोंगरे नगर में भी सीएमएचओ डॉक्टर आनंद चंदेलकर समाजसेवी गोविंद काकानी एवं स्थानीय पार्षद की मौजूदगी में एक से 19 वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर गोली का महत्व बताया गया। इस अवसर पर काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा स्कूली बच्चों को प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया। नूतन स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पार्षद बलराम भट्ट स्कूल प्रभारी ध्रुव कुमार पारखी, स्कूली शिक्षक कुमुद दुबे, एकता पंवार, रेखा मेहरा, संतोष वैष्णव, गौरी भट्ट, निशा शर्मा, रेहाना खान, शीला लोहिया, मंजू पांचाल आदि उपस्थित रहे।