इंदौर में कई जगह काम अब भी अधूरे, ऐसी कैसी स्मार्ट सिटी

 इंदौर ।  स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बड़े गणपति से कृष्णपुरा छत्री तक बनाई गई सड़क कागजों पर भले ही पूरी हो गई हो लेकिन वास्तविकता यह है कि सड़क पर अब भी कई जगह काम बाकी है। कहीं धर्मस्थल हटाने के नाम पर तो कहीं विवाद की स्थिति बताकर काम रोक दिया गया था। काम करने वाली ठेकेदार कंपनी कामकाज समेटकर यहां रवाना हो चुकी है, ऐसे में सवाल यह है कि बचे हुए काम करेगा कौन क्योंकि निगम पहले ही स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनी सड़कों के बचे हुए काम करने से अपना पल्ला झटक चुका है।
बड़े गणपति से कृष्णपुरा छत्री के बीच कम से कम 20 ऐसी जगह हैं, जहां सड़क का काम अधूरा है। कहीं-कहीं तो कंपनी ने सड़क बनाई ही नहीं है। कहीं अतिक्रमण बताकर तो कहीं धर्मस्थल की आड़ लेकर काम रोका गया था। यह मिश्रित क्षेत्र है। यानी यहां आवासीय और व्यवसायिक दोनों तरह के मकान हैं। ऐसे में काम अधूरा होने से रहवासी और व्यापारी दोनों परेशान हो रहे हैं।
स्मार्ट सिटी कंपनी और नगर निगम के बीच समन्वय की कमी का असर इस सड़क पर साफ देखा जा सकता है। दरअसल अतिक्रमणरोधी कार्रवाई नगर निगम को करना थी जबकि निर्माण कंपनी की जिम्मेदारी थी लेकिन निगम और कंपनी की आपसी खींचतान के चलते कई जगह ऐसे ही छोड़ दी गई।

You may have missed