गोम्मटगिरी पर जैन-गुर्जर विवाद : फिर बरपा हंगामा

 

इंदौर में आधी रात कैलाश विजयवर्गीय ने ली बैठक, थाने पर ही सोए जैन समाज के लोग, आज भी हंगामे की आशंका

इंदौर। जैन समाज के तीर्थ स्थल गोम्मटगिरी पर अतिक्रमण का विवाद फिर गहरा गया। बुधवार दोपहर 2 बजे ही जैन समाज के लोग गांधीनगर थाने पर धरने पर बैठ गए। वे अतिक्रमण करने वाले गुर्जर समाज के लोगों को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे थे। इधर, गुर्जर समाज का कहना है कि एक ईंट भी नहीं लगाई है। कोई निर्माण नहीं किया है। जैन समाज के लोग चुनावी दौर में झूठ बोलकर मुद्दा गरम कर रहे हैं।

आंदोलन खत्म करने की दिशा में देर रात बैठक

गोम्मटगिरी आंदोलन को लेकर देर रात 1 बजे से 3 बजे तक रेसीडेंसी कोठी पर बैठक हुई। भाजपा महासचिव और इंदौर–1 के प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी,पुलिस उपायुक्त, एडीएम, जैन समाज़ के भरत मोदी सहित अनेक ट्रस्टी, पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। बैठक में गुर्जर समाज की ओर से कोई प्रतिनिधि शामिल नहीं हुआ। चर्चा के बाद श्री विजयवर्गीय ने समाजजनों से शाम से चल रहे आंदोलन को समाप्त करने का आग्रह किया। धरने पर बड़ी संख्या में महिलाएं, बच्चे और पुरुष बैठे थे।

आज भी हो सकता है हंगामा

हंगामा आज गुरुवार को भी जारी रहने की आशंका है। बैठक में मौजूद जैन समाज के लोगों ने आरोप लगाया कि गुर्जर समाज द्वारा गोम्मटगिरी पथ पर अतिक्रमण और गुंडागर्दी की जा रही है। जैन का समाज का प्रदर्शन 12 घंटे से भी अधिक चला। इस दौरान समाज के लोग रात 2 बजे थाने पर ही बिस्तर लगाकर सो गए।

गड्ढे खोदकर सरिये डाल रहे

इससे पहले बुधवार दोपहर 2 बजे गांधी नगर थाने पहुंचे जैन समाज के लोगों का कहना था कि गोम्मटगिरी की सीमा पर गुर्जर समाज के कुछ लोगों द्वारा अवैध निर्माण का प्रयास किया जा रहा है। पिलर खड़े करने के लिए गड्‌ढे खोदकर सरिए डाले गए हैं। सूचना मिलते ही जैन समाज के लोग गोम्मटगिरी पहुंचे और पुलिस को सूचना दी।
बता दें कि 4 महीने पहले भी गोम्मटगिरी में अतिक्रमण का मामला सामने आ चुका है। जिसकी जांच को लेकर अभी मामला हाई कोर्ट में विचाराधीन है।