मुख्यमंत्री आचार संहित से पहले उज्जैन में  करेंगे कई कामों का लोकार्पण, 5 को आएंगे

 
– महाकाल मंदिर विस्तारीकरण के फेज – 2 में कई काम पूरे होने के बाद लोकार्पण के इंतजार में
– मुख्यमंत्री के आने से पहले कलेक्टर अफसरों को लेकर निर्माण स्थलों का जायजा लेने पहुंचे 
दैनिक अवंतिका उज्जैन। 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विधान सभा चुनाव के लगने वाली आचार संंहित के पहले उज्जैन में कई कामों का लोकार्पण व शुभारंभ करेंगे। महाकाल मंदिर विस्तारीकरण के फेज – 2 में कई निर्माण पूरे हो चुके हैं और उन्हें बस अब लोकार्पण का इंतजार है। मुख्यमंत्री 5 अक्टूबर को उज्जैन आएंगे।
  
उज्जैन जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री से यहां कई कामों का लोकार्पण कराने की पूरी तैयारी कर रखी है। शनिवार को कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी व नगर निगम व स्मार्ट सिटी के अफसरों के साथ मंदिर क्षेत्र में पहुंचकर पैदल व बाद में ई-कार्ट में बैठकर निरीक्षण किया। हालांकि अभी मुख्यमंत्री के 5 अक्टूबर को उज्जैन आने का कार्यक्रम प्रोटोकॉल से जारी नहीं हुआ है। लेकिन भोपाल से इसके संकेत मिलने के बाद स्थानीय प्रशासन के अफसर सक्रिय हुए और उन्होंने सारे कामों का निरीक्षण किया है। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने खुद निरीक्षण के बाद पत्रकारों से कहा है कि मुख्यमंत्री 5 अक्टूबर को उज्जैन आकर विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण करने वाले हैं।  
उज्जैन में ढाई घंटे का कार्यक्रम तय
आतिशबाजी व सांस्कृतिक प्रस्तुति 
मुख्यमंत्री के उज्जैन आगमन के दौरान यहां करीब ढाई घंटे का कार्यक्रम बनाया गया है। कार्यक्रम शाम को होगा जिसमें आतिशबाजी भी की जाएगी और कलाकारों की मंच से सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी रखी जाएगी। प्रशासन के अधिकारी इसकी तैयारियों में जुटे हैं।
बेगमबाग अब नीलकंठ मार्ग
महाकाल टनल अमरनाथ गुफा
निर्माण पूरे होने के साथ ही मार्गो के नामकरण भी किए जाने हैं जिनका मुख्यमंत्री लोकार्पण करेंगे। इनमें प्रमुख रूप से महाकाल मंदिर पहुंचने के लिए तैयार बेगमबाग वाले मार्ग को अब नीलकंठ मार्ग के नाम से जाना जाएगा। वहीं महाकाल टनल को अमरनाथ गुफा का नाम देंगे। इसी प्रकार बड़े गणेश से हरसिद्धि की ओर जाने वाले मार्ग को शक्तिपथ, बड़े गणेश से चार नंबर गेट की तरफ जाने वाले मार्ग को सिद्ध विनायक मार्ग कहा जाएगा। 
महाकाल के 27 करोड़ के अन्नक्षेत्र 
का लोकार्पण भी करेंगे मुख्यमंत्री 
महाकाल मंदिर प्रबंध समिति का नया निशुल्क अन्नक्षेत्र भी बनकर तैयार है। यह हाइटेक अन्नक्षेत्र है जिसमें ज्यादातर काम मशीनों से ही होगा। इसके निर्माण में 27 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस पूरे काम में महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य एवं पुजारी प्रदीप गुरु के यजमान इंदौर के विनोद अग्रवाल ने 22 करोड़ रुपए दिए है। इससे पूरी बिल्डिंग आदि का निर्माण किया गया है। इसके अलावा पुजारी प्रदीप गुरु के ही दूसरे यजमान गुड़गांव के रहने वाले प्रवीण अरोरा ने 5 करोड़ रुपए अलग दिए है जिससे अन्नक्षेत्र में हाइटेक मशीनें व बर्तन आदि उपलब्ध कराए गए है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उज्जैन प्रवास के दौरान प्रमुख रूप से इस अन्नक्षेत्र का भी लोकार्पण करेंगे। पिछले दिनों ही उज्जैन आगमन के दौरान उन्होंने कहा था कि वे जल्द उज्जैन आकर महाकाल मंदिर के अन्नक्षेत्र की शुरुआत करेंगे।   
ये वह बड़े काम है जो पूरे हो 
गए, लोकार्पण के लिए तैयार
– हकर्स जोन, 500 वाहनों की पार्किंग। 
– अनुभूति वन, महाराजवाड़ा क्षेत्र। 
– मंदिर के बाहर शिखर दर्शन।