-अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर वरिष्ठ मतदाताओं का सम्मान, पहले गर्मी ने किया बुरा हाल फिर मिला सम्मान

 उज्जैन ।अंतरर्राष्ट्रीय व्रद्धजन दिवस पर व्रद्ध मतदाताओं का सम्मान रखा गया था।जिला स्तरीय आयोजन कालिदास संकुल में रखा गया।यहां आए 80 वर्ष से अधिक के 80 से ज्यादा  एवं 100 वर्ष से अधिक के दो मतदाताओं का विघुत के अभाव में गर्मी से बुरा हाल होने के बाद निर्धारित समय से एक घंटा देरी से सम्मान किया गया।विघुत के अभाव में करीब 30 मिनट देरी से यहां जनरेटर लाया गया।

रविवार को भारत निर्वाचन आयोग एवं सामाजिक न्याय विभाग के समन्वय से जिला पंचायत ने व्रद्ध मतदाताओं के सम्मान का यह जिला स्तरीय आयोजन किया था।निर्वाचन के सूत्रों के अनुसार जिला में 80 वर्ष से अधिक के कुल करीब 27 हजार मतदाता हैं।इसके साथ ही 100 वर्ष से अधिक के कुल 310 मतदाता हैं।जिला स्तर पर आयोजित सम्मान समारोह कालिदास संकुल में दोपहर 12 बजे से आयोजित किया गया था। इसमें उज्जैन उत्तर एवं दक्षिण विधान सभा क्षेत्र के 80 वर्ष उम्र के 80 से अधिक मतदाता एवं 100 वर्ष से अधिक के 02 मतदाताओं को सम्मान के लिए बुलाया गया था।  व्रद्ध जन कार्यक्रम में 11 बजे ही पहुंच गए थे।उनके साथ परिजन भी थे ऐसे में कालिदास संकुल भर गया था।विघुत कंपनी यहां फीडर बदल रहा था जिसके चलते क्षेत्र में विघुत का अभाव था। इसके चलते कार्यक्रम में आए व्रद्धजन के गर्मी में बुरे हाल हो गए। यह सि्थति देखकर अधिकारियों के भी बुरे हाल थे। ताबडतोड जनरेटर बुलवाया गया और पंखे कुलर और प्रकाश व्यवस्था को अंजाम देने के साथ ही व्रद्ध्जनों का सम्मान शाल ,श्रीफल ,कनके की माला से किया गया।इसके उपरांत सुस्वादु भोजन भी हुआ।बताया जा रहा है जिले की सभी विधानसभा क्षेत्र में भी इस तरह के आयोजन किए गए हैं और ग्रामीण स्तर के साथ ही शहरी स्तर पर व्रद्ध्जन सम्मान के लिए मतदान केंद्र वार मतदान केंद्र अधिकारी,आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को घर –घर भेजकर व्रद्घजन मतदाताओं का सम्मान करवाया गया है।जिला नोडल अधिकारी स्वीप साबिर अहमद सिद्दीकी द्वारा जानकारी दी गई कि रविवार 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर कालिदास अकादमी के पंडित सूर्य नारायण व्यास संकुल सभागृह में वरिष्ठ मतदाताओं का जिला स्तरीय सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया।

   इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी महेन्द्रसिंह कवचे, सीईओ जिला पंचायत अजय देव शर्मा एवं अन्य अधिकारीगण तथा वृद्ध मतदाता मौजूद थे।अधिकारियों ने शाल और श्रीफल भेंट कर वृद्ध मतदाताओं का सम्मान किया। इस दौरान आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 को ध्यान में रखते हुए मतदाताओं को अधिक से अधिक अपने मतदान के अधिकार का उपयोग करने के अपील की गई। विभिन्न तख्तियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता के संदेश का व्यापक प्रचार प्रसार किया गया।