बड़नगर रोड पर मोहनपुरा पुल का काम बंद, ठेकेदार फरार, लोगों को सुविधा का इंतजार

उज्जैन। बड़नगर रोड पर मोहनपुरा पुल का निर्माण कार्य अधर में लटक गया है। पुल निर्माण कंपनी आधे अधूरे निर्माणाधीन पुल का कार्य बंद कर फरार है। निर्माण विभाग की लापरवाही के कारण कई माह से मोहनपुरा पुल का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। सिंहस्थ के पहले मोहनपुरा पुल का काम शुरू हुआ था लेकिन अभी तक पुल बनकर तैयार नहीं हुआ है। मोहनपुरा के समीप रेलवे क्रॉसिंग पर हमेशा वाहनों का जाम लगा रहता है। लोगों में पुल निर्माण पूरा नहीं होने से रोष व्याप्त है। बड़नगर रोड पर मोहनपुरा के यहां 21 करोड़ की लागत से पुल बनाया जा रहा है। पुल का निर्माण कार्य शुरू से ही धीमी गति से चल रहा है । पिछले कई वर्षों से यह पुल बन रहा है लेकिन हर बार कुछ ना कुछ समस्या की वजह से इसका निर्माण कार्य रुक जाता है। वर्तमान में पिछले कई माह से पुल का काम बंद पड़ा है। 2018 में इस ब्रिज का काम रेलवे की आपत्ति के कारण रोक दिया गया था। उसके बाद कई दिनों तक इस ब्रिज का कार्य बंद पड़ा रहा। रेलवे के इस कदम से पुल निर्माण में गतिरोध आ गया था। पुल की ऊंचाई एक मीटर बढ़ाने के बाद रेलवे ने पुल के निर्माण की हरी झंडी थी। जबकि मोहनपुरा पुल का 80% के लगभग कार्य पूरा हो चुका है। अगर लगातार पुल का निर्माण कार्य चलता रहता तो अब तक पुल बनकर तैयार हो जाता। लेकिन शुरू से ही मोहनपुरा ब्रिज का काम धीमी गति से चल रहा है।

80% हो चुका है पुल का काम कुछ हिस्सा ही बनना बाकी

पुल का निर्माण लगभग 80% के लगभग हो चुका है वही पुल के सभी पिलर बनकर तैयार है। वही रेलवे क्रॉसिंग का हिस्सा भी बनकर तैयार हो गया है पुल का कुछ हिस्सा ही बचा है जिसका निर्माण कार्य किया जाना बाकी है। लेकिन पिछले 5-6 महीने से पुल का निर्माण कार्य बंद पड़ा है और ठेकेदार भी फरार है तथा पुल बनाने के संसाधन वहीं पड़े हुए हैं। जिसकी देखरेख के लिए एक चौकीदार मौजूद हैं। पुल के आसपास मज़दूरों के अस्थाई निवास बने हैं जिसमें कोई नहीं है वही सेटिंग का सामान भी पड़ा हुआ है। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि एक चौकीदार यहां पर सामान की रखवाली करता है।

बिलों का भुगतान नहीं होने पर ठेकेदार ने रोका काम

मोहनपुरा ब्रिज बनते बनते ही कई समय गुजर गया। लेकिन अभी तक पुल बनकर तैयार नहीं हुआ है बताया जाता है कि बिल का भुगतान नहीं होने पर ठेकेदार द्वारा पुल का काम रोक दिया गया। लेकिन इधर जिस कंपनी को पुल बनाने का ठेका दिया है उनका कहना है कि कुछ रुकावट आने के कारण काम रोका गया है।

रेलवे क्रॉसिंग पर रोज लगता है लंबा जाम

पुल बनने से बड़नगर रोड पर स्थित गांव के लोगों को राहत मिलेगी क्योंकि मोहनपुरा रेलवे क्रॉसिंग पर हमेशा वाहनों का लंबा जाम लगा रहता है। जब भी कोई ट्रेन निकलती है तो 15- 20 मिनट बड़नगर रोड का आवागमन रुक जाता है। रेलवे क्रॉसिंग के दोनों और वाहनों की लंबी कतार लग जाती है और लंबा जाम लग जाता है। कई वर्षों से मोहनपुरा रेलवे क्रॉसिंग पर आवागमन बाधित हो रहा है साथ ही लोगों को देर तक ट्रेन निकलने का इंतजार करना पड़ता है। इन सब झंझटों से बचने के लिए मोहनपुरा पुल का निर्माण शुरू हुआ था तो लोगों को काफी खुशी थी। इस क्रॉसिंग के ऊपर ही पुल बन रहा है लेकिन सालों से इस पुल का निर्माण चल रहा है उसके बाद भी अभी तक पुल बनकर तैयार नहीं हुआ है।