गृह निर्माण मंडल की पैंतरेबाजी, किसान की जमीन पर रात में चल रहा काम -उपायुक्त दोहरे कमीशन के लिए ठेकेदार के माध्यम से चाल चल रहा

उज्जैन। गृह निर्माण मंडल उज्जैन परिक्षेत्र उपायुक्त यशवंत दोहरे किसान के साथ पैंतरेबाजी खेल रहा है। ठेकेदार के साथ कमीशन की सांठगांठ और बिलों में हेराफेरी के लिए गोयलाखुर्द स्थित कृषि भूमि पर रात में काम चलवाया जा रहा है। इसी तरह की पैंतरेबाजी कर इन्होंने किसान की जमीन को हथियाया और अब न्यायालय में विचारित प्रकरण में निर्णय के पूर्व ही जमीन को खूर्द –बुर्द करने में लगा है।

आचार संहिता के दौरान एवं उच्च न्यायालय में प्रकरण होने के बावजूद गृह निर्माण मंडल गोयला खुर्द तहसील उज्जैन में भूमि सर्वे नंबर 38/1,38/2,42/4 कुल रकबा 3.093 हेक्टेयर की विवादित कृषि भूमि पर जबरिया काम की शुरूआत कृषक के विरोध के बावजूद कर दी गई है।यहां गृह निर्माण मंडल शिवांगी परिसर निर्माण करने जा रहा है। पहले यहां दिन के समय काम की शुरूआत की थी जिसकी शिकायत कृषक ने संबंधित जिम्मेदारों को करते हुए काम रोकने की मांग की थी। इसके चलते कृषक परिवार के करीब 150 मतदाताओं ने निर्वाचन प्रक्रिया के बहिष्कार का निर्णय लेते हुए इसकी सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी को दी थी। इसके चलते काम को दिन में रोक दिया गया था। इधर कृषक परिवार को जानकारी लगी की उनकी जमीन पर उपायुक्त ठेकेदार के माध्यम से रात में काम करवा रहा है। जिसकी पुष्टि करने पर कृषक परिवार ने शनिवार को देर रात को उनकी कृषि भूमि पर जारी कार्य के विडियों बनाए हैं। कृषक ने बताया कि गृह निर्माण मंडल के उपायुक्त भू-माफियाओं के कहने पर चलते हुए शुरू से ही जमीन हडपने की तमाम कवायद कर रहे हैं। उनका जमीन प्रकरण वर्ष 2016 से इस उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। निचली अदालत में गृह निर्माण मंडल ने कुटनीतिपूर्वक कृषक के साथ छद्म किया है। इसके विरूद्ध कृषक ने उच्च न्यायालय में रिट पिटिशन फाईल की है। खास बात तो यह है कि उच्च न्यायालय में प्रकरण विचारण के दौरान ही गृह निर्माण मंडल ने जमीन पर योजना बनाकर उसे धरातल पर उतारने के लिए अपने तईं सभी निर्णय ले लिए गए हैं। न्यायालय से इस बात की अनुमति भी नहीं ली गई है। एक शासकीय एजेंसी होने के बाद भी भूमाफिया की तर्ज पर यह काम किया जा रहा है। योजना को तैयार कर उसका टेंडर लगाकर ठेकेदार भी भोपाल का तय किया गया है। इसकी जानकारी भी प्रकरण विचारण न्यायालय को नहीं दी गई है। इस पूरे काम येनकेन प्रकारेण भूमाफिया की पूरी योग्यता रखने वाले उपायुक्त पूरे समय से अंजाम देने में लगे हुए हैं।

पूरा काम नहीं रूका तो वोट नहीं डालेगा परिवार-

कृषक ने बताया कि अगर इसी तरह से उनके साथ गृह निर्माण मंडल का अधिकारी उपायुक्त दोहरे पैंतरेबाजी करते हुए उनकी जमीन को खुर्द बुर्द करते रहा तो वे और उनका परिवार विधानसभा चुनाव 2023 में मतदान का बहिष्कार करेंगे। उनके परिवार में करीब 150 सदस्य हैं। उन्होंने इस बात की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी को भी देते हुए तत्काल हस्तक्षेप की मांग की थी, जिस पर मात्र फोरी कार्रवाई की गई है। प्रशासन हमारे साथ कुटनीतिज्ञ उपायुक्त से मिलकर पैंतरेबाजी कर रहा है। दिन में काम बंद बता कर हमें बरगलाया जा रहा है। स्थल पर रात में जमकर मशीनों से काम करवाया जा रहा है,जिसका विडियों हमारे पास है। जिला निर्वाचन अधिकारी तत्काल इस काम को रूकवाए अन्यथा हमारा परिवार मतदान का बहिष्कार करेगा।