विश्व दर्शन हुआ : सेंटपॉल कॉन्वेंट सी.से. स्कूल के वार्षिकोत्सव में

उज्जैन। सेंटपॉल कॉन्वेंट सी.से.स्कूल के प्रांगण में, मिडिल सेक्शन (5-8)के विद्यार्थियों द्वारा ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ की अवधारणा पर आधारित वार्षिकोत्सव का रंगारंग कार्यक्रम हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया । दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रम के अध्यक्ष उज्जैन प्रांत के धर्म अध्यक्ष महामहिम बिशप सेबॉस्टियन वडेक्कल, मुख्य अतिथि प्रोफेसर श्री विजय कुमार सी .जी .कुलपति महर्षि पाणिनि संस्कृत और वैदिक विश्वविद्यालय उज्जैन तथा गेस्ट ऑफ ऑनर मदर प्रोविंशियल सिस्टर पवित्रा सी.एम.सी .भोपाल के कर कमलों द्वारा हुआ। विद्यालय के मैनेजर फादर जैकब निरप्पल, प्राचार्या सिस्टर मेरीन थेरेस विद्यालय की सेक्रेटरी श्री मती बीना जोसेफ ,श्री मती वैखरी केलकर , विद्यालय के कप्तान हितांश जैन तथा भाविका आडवाणी द्वारा भी दीप प्रज्वलित किया गया। स्वागत भाषण विद्यालय के मैनेजर फादर जैकब निरुप्पलल के द्वारा दिया गया।

पाँचवीं से आठवीं कक्षा के द्वारा एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुतियों का प्रदर्शन किया गया। विश्व के विभिन्न देशों की नृत्यों की झलक के लाजवाब प्रदर्शन ने सभी को अभिभूत कर दिया ।फिट वर्ल्ड में संगीत की धुन पर लाठी प्रदर्शन, बास्केटबॉल ,मार्शल आर्ट और एरोबिक्स के सुंदर समन्वय द्वारा विद्यार्थियों ने दर्शकों को सेहत और खुशनुमा जीवन के सूत्र प्रदान कर मंत्र मुग्ध कर दिया ।हिंदी नाटक में नन्हे अभिनेताओं ने वर्तमान समय की ज्वलंत समस्या सोशल मीडिया का अत्यधिक प्रयोग पर व्यंग्य करते हुए लोगों को रील से हटकर रीयल जीवन जीने की ओर प्रेरित किया तथा गुदगुदाया। माइम के माध्यम से पर्यावरण की ओर जागरूक करने का संदेश दिया गया। साउल से सेंट पॉल बनने की कहानी को हिंदी स्किट के माध्यम से अभिव्यक्त कर सभी को भाव विभोर कर दिया गया। कत्थक नृत्य ,वेस्टर्न डांस और फेस्टिवल डांस की धमाकेदार प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया। जी-20 के रूपक के माध्यम से विद्यालय की उपलब्धियां का ब्यौरा देकर अप्रतिम और प्रभावशाली प्रस्तुति दी गई। विद्यालय की प्राचार्या सिस्टर मेरीन थेरेस द्वारा विद्यालय की उपलब्धियों का विवरण दिया गया। आर्केस्ट्रा में वाद्य यंत्रों के माध्यम से सुरमयी प्रस्तुति ने मन के तारों को झंकृत कर दिया ।’वसुधैव कुटुंबकम्’ गीत का प्रदर्शन काबिले तारीफ था ।कार्यक्रम की अंतिम और प्रभावशाली प्रस्तुति ग्रैंड फिनाले ने दर्शकों के हृदय को आलोकित किया। छोटे-छोटे बच्चों की प्रभावशाली एंकरिंग ने सबको रोमांचित कर दिया।

कार्यक्रम के अध्यक्ष महामहिम बिशप द्वारा अपने उद्बोधन में कार्यक्रम की सफलता पर बधाई देते हुए प्रसन्नता व्यक्त की गई।

मुख्य अतिथि द्वारा विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए उनके श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सराहा गया और कहा गया कि बच्चे राष्ट्र निर्माता हैं उदारह्रदय से ही पृथ्वी परिवार बनता है। विद्यालय की ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ की अवधारणा पर आधारित वार्षिकोत्सव की भूरि-भूरि प्रशंसा की गई।गेस्ट ऑफ ऑनर सिस्टर पवित्रा द्वारा भी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए उनकी मेहनत और प्रतिभा को सराहा गया। कार्यक्रम का समापन विद्यालय के केप्टन हितांश जैन और भाविका आडवाणी के आभार- प्रदर्शन के साथ हुआ। विद्यालय की उप प्राचार्या सिस्टर स्नेहा और के.जी.सेक्शन की प्रभारी सिस्टर विनिया रोज के मार्गदर्शन में कार्यक्रम सफल हुआ।