अब तक तीस हजार कॉपियां जांची गई, 25 मार्च तक एक लाख और जांचना है

ब्रह्मास्त्र उज्जैन

जिले में 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है और इसमें 181 शिक्षक जुटे हुए है। शिक्षा विभागीय अधिकारियों के अनुसार मूल्यांकन शुरू होने से अभी तक तीस हजार कॉपियों को जांचा जा चुका है जबकि 25 मार्च तक चलने वाले मूल्यांकन कार्य के दौरान कुल 1 लाख कॉपियां ओर जांचना होगी।
जबकि बोर्ड परीक्षा का परिणाम दस से पंद्रह अप्रैल तक घोषित होने की बात शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन करने का काम जारी है। जब से मूल्यांकन शुरू हुआ है तब से अभी तक तीस हजार कॉपियों को जांचा गया है और मूल्यांकन कार्य किसी भी हालत में 25 मार्च तक पूरा करना है। हालांकि इसी दिन धुलंडी का त्यौहार भी है। वैसे विभाग के अधिकारियों का यह भी कहना है कि धुलेंडी होने के कारण मूल्यांकन का अंतिम दिन आगे पीछे हो सकता है लेकिन टारगेट यही है कि इस तारीख के एक दिन पहले किसी भी स्थिति में मूल्यांकन पूरा कर दिया जाए ताकि बोर्ड परीक्षा का परिणाम निर्धारित तारीख तक घोषित हो जाए। अधिकारियों के अनुसार परीक्षा का परिणाम दस से पंद्रह अप्रैल तक घोषित होना है। हर एक मूल्यांकनकर्ता को प्रतिदिन अधिकतम 45 कॉपियां जांचना होंगी। मूल्यांकनकतार्ओं को 10वीं की प्रति कॉपी जांचने पर 15 रुपये और 12वीं की 16 रुपये मिलेंगे। गत वर्ष 10वीं की प्रति कापी 12 और 12वीं की 13 रुपये थे। इस बार मूल्यांकनकर्ता द्वारा कॉपी जांचने में गलती की जाती है और कम या अधिक अंक दिए जाते हैं तो प्रति अंक के लिहाज से 100 रुपये काट लिए जाएंगे। इस बार माशिमं ने कापियों पर रोल नंबर की जगह बार कोड लगाने के निर्देश जारी किए हैं। इस काम को दिल्ली की एक निजी एजेंसी कर रही है। एजेंसी के कर्मचारी हर दिन कापियों पर बार कोड लगा रहे हैं। गौरतलब है कि आगामी लोकसभा चुनाव के चलते इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षा फरवरी में शुरू कर दी थी।
इनका कहना है
25 मार्च तक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा करना है। बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम 10 से 15 अप्रैल तक आना है। जिले में एक लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 25 मार्च तक पूरा करना है।
गिरीश तिवारी, एडीपीसी