महाशिवरात्रि पर 15 लाख श्रद्धालु आएंगे  तो प्रशासन 750 कैमरों से नजर रखेगा 

 

– डोम कैमरे भी लगाएंगे, जिला व पुलिस प्रशासन के साथ मंदिर के लोग कंट्रोलरूम से करेंगे भीड़ नियंत्रण

फोटो – महाकाल के शिखर का। 

दैनिक अवंतिका उज्जैन।   

महाशिवरात्रि पर्व पर महाकाल मंदिर में इस बार प्रशासन को 15 लाख श्रद्धालुओं के उमड़ने का अनुमान है।  इसको ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के लिए भीड़ पर 750 सीसी कैमरों से नजर रखी जाएगी।

इसके लिए मंदिर क्षेत्र में कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। जिला प्रशासन, मंदिर समिति और पुलिस के लोग इन कैमरे के माध्यम से हर व्यवस्था पर नजर रखेंगे। महाकाल मंदिर में इस बार महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं के आगमन का रिकॉर्ड टूटने की भी संभावना है। क्योंकि एक दिन में इसके पहले इतने अधिक श्रद्धालु पहले कभी नहीं उमड़े। श्रद्धालुओं के आने-जाने का रूट प्रशासन ने तय कर जारी कर दिया है। प्रशासन के अफसर इसका निरीक्षण भी कर चुके हैं। पार्किंग स्थल से महाकाल मंदिर तक सारी व्यवस्थाएं पैदल चलकर देख ली गई है। मंदिर समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि भीड़ वाले क्षेत्र में ड्रोन कैमरे भी लग रहे हैं। सभी कैमरे मंदिर के श्री महाकाल लोक और फैसेलिटी सेंटर स्थित कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। ताकि हर जगह की व्यवस्थाएं लाइव देखी जा सके। 

बैरिकेड्स में मंच से चलेंगे भजन 

स्क्रीन पर दर्शन भी कराएंगे जाएंगे

प्रशासन द्वारा बैरिकेड्स के मार्ग के बीच कई जगह मंच बनाए जाएंगे जहां पर कलाकार भजनों की प्रस्तुति देंगे। सामान्य दर्शनार्थियों के प्रवेश द्वार पर मेगा स्क्रीन लगाई जाएगी, जिससे श्रद्धालु स्क्रीन पर बाबा महाकाल के लाइव दर्शन भी कर सकेंगे। 

इस बार मानसरोवर, नई टलन 

से प्रवेश देकर कराएंगे दर्शन 

इस बार सामान्य दर्शनार्थियों को महाकाल महालोक के मानसरोवर भवन से फैसेलिटी सेंटर से कार्तिकेय मंडपम से दर्शन कराएंगे। सहजता से दर्शन कराने के लिए मंदिर समिति इस बार दोहरी व्यवस्था भी कर सकती है, जिसमें नई टनल से प्रवेश देकर सीधे नंदी मंडपम के पीछे की ओर से दर्शन कराने के बाद गेट नंबर 10 के पास से निर्गम करा सकते हैं। यहां से दर्शनार्थी सीधे हरसिद्धि मंदिर की ओर जाकर जूता स्टैंड से पार्किंग की ओर रवाना होंगे।