लोकसभा चुनाव बाद होंगी स्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं

1.5 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में होंगे शामिल

इंदौर। लोकसभा चुनाव को देखते हुए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने स्नातक छात्रों की प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा के लिए योजना बनाई है, जिसके चलते इस बार परीक्षाएं अब जून में होने की संभावना है, जिसमें 1.5 लाख से अधिक छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है। विश्वविद्यालय इस सप्ताह परीक्षा फॉर्म जमा करना शुरू कर देगा, जिससे छात्रों को अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट आईडी निर्माण के साथ परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा।

डीएवीवी परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी ने बताया कि प्रथम और द्वितीय वर्ष के यूजी छात्रों की परीक्षाएं अब चुनाव के बाद ली जाएंगी, वहीं 10 मार्च से पहले परीक्षा फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे, क्योंकि छात्रों को एबीसी के लिए पंजीकरण कराने के लिए समय की आवश्यकता होगी। छात्रों को अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिक कराने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।
इससे पहले विश्वविद्यालय ने तीसरे वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने से पहले एबीसी आईडी बनाना अनिवार्य कर दिया था। डीएवीवी से संबद्ध कॉलेजों में तीसरे वर्ष के 45,000 से अधिक छात्रों को अब एबीसी के लिए पंजीकृत किया गया है। इसी तरह विश्वविद्यालय प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए भी एबीसी आईडी बनाना अनिवार्य करने की योजना बना रहा है।

इनका कहना है…

प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाओं की योजना जून में या चुनाव के कार्यक्रम के अनुसार बनाई जाएगी। अधिकांश कर्मचारियों कई चुनाव ड्यूटी लगाई जाएगी, वहीं प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की संख्या अधिक है, जिसके चलते यह परीक्षा चुनाव के बाद ली जाएगी।

-डॉ. अशेष तिवारी, परीक्षा नियंत्रक डीएवीवी