महाकाल मंदिर में इंट्री के लिए मेट्रो जैसे फिल्प बेरियर लगेंगे, एप से खुल जाएंगे

आने वाले समय में इतनी हाइटेक सुविधा होगी कि श्रद्धालु मोबाइल से ही सब कुछ कर सकेगा

दैनिक अवन्तिका उज्जैन

महाकाल मंदिर में इंट्री के लिए जल्द ही मेट्रो जैसे फिल्प बेरियर लगाए जाएंगे। ये बेरियर मंदिर से बाहर की तरफ पार्किंग के आसपास लगेंगे। खास बात यह होगी कि बेरियर अपने मोबाइल पर एप से भी खुल जाएंगे। क्योंकि मंदिर प्रबंध समिति बहुत जल्द ऐसा एक एप लांच करने जा रही है। जिससे मंदिर से जुड़ी तमाम व्यवस्थाएं संचालित की जा सकेगी। एप के लिए विशेषज्ञों की टीम मंदिर प्रबंध समिति की आईटी सेल के साथ इसे तैयार करने में जुटे हैं।

मंदिर में शीघ्र दर्शन, भस्मारती बुकिंग अभी वेबसाइट पर हो रही
मंदिर प्रबंध समिति अभी शीघ्र दर्शन, आॅनलाइन दर्शन से लेकर भस्मारती की बुकिंग वेबसाइट के जरिए कर रही है। एप बनने के बाद ये सारी चीजे एप के माध्यम से भी श्रद्धालु कर सकेंगे। मंदिर प्रबंध समिति का एप बनने से श्रद्धालुओं को कई लाभ मिलेंगे। एप पर मंदिर के पंडे, पुजारी, प्रतिनिधि से लेकर पूजन-अभिषेक, आरती, मंदिर खुलने व बंद होने का समय आदि सब मिल जाएंगे।

इतना ही नहीं पार्किंग भी बुक हो जाएगी, कोड से खुलेगी
मंदिर समिति का यह एप बहुत ही हाइटेक होगा। श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए आने से पहले घर बैठे ही मोबाइल पर इस एप के जरिए अपनी पार्किंग भी बुक कर सकेंगे। इसमें एक बार कोड जनरेट होगा जिसको टेब करते ही स्मार्ट पार्किंग के बेरियर भी गाड़ी पार्क करने के लिए निर्धारित जगह पर खुल जाएंगे।

जाने कैसे काम करेगा मंदिर का फिल्प बेरियर
ॅ श्रद्धालु को मंदिर में इंट्री करते समय अपने पास आए बार कोड को दिखाने पर ये बेरियर खुलेंगे।
ॅ ये बिलकुल मेट्रो में लगने वाले बेरियर जैसे होंगे।
ॅ जिन श्रद्धालु ने शीघ्र दर्शन की टिकट ली है या भस्मारती परमिशन है वह मंदिर के एप का उपयोग कर भी फिल्प बेरियर खोल सकेगा।
ॅ और भी कई तरह की तकनीक के जरिए श्रद्धालु मंदिर की तमाम सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।
ॅ एप लांच होने के बाद इसकी पूरी डीटेल समिति द्वारा श्रद्धालुओं को बताई जाएगी।
ॅ एप अभी बन रहा है और बहुत जल्द इसकी लॉन्चिंग की जाएगी।