आ गए अंगूर और संतरा नींबू की खटास महंगी

ब्रह्मास्त्र उज्जैन

शहर के बाजारों में अंगूर और संतरा बिकने के लिए आ गए हैं लेकिन नींबू की खटास जरूर महंगी है क्योंकि यह सामान्य दिनों की अपेक्षा महंगा मिल रहा है। गर्मी का मौसम शुरू होते ही संतरा और अंगूर जैसे फलों की बहार शहर में है वहीं गन्ने के रस की दुकानें भी लग गई है और शाम होते ही लोग रस का रसास्वादन करते हुए देखे जा सकते हैं।
इधर गर्मी का दुश्मन माने जाने वाला नींबू बाजारों में उपलब्ध हैं तो सही लेकिन यह दो सौ ढाई सौ रुपए प्रति किलो मिल रहा है। यदि लोग इसे नग से खरीदते हैं तो सब्जी व्यापारी दस रूपए प्रति नग भी बेचने से गुरेज नहीं करते हैं। बता दें कि गर्मी के मौसम में नींबू का सेवन करने से न केवल शरीर तरोताजा रहता है वहीं यह सेहत के लिए भी अच्छा बताया गया है। लेकिन नींबू के भाव इतने अधिक है कि आम लोग इससे दूरी बनाए हुए हैं वहीं नींबू सोड़ा और शिकंजी के ठेले भी फिलहाल कम ही दिखाई दे रहे हैं। इधर गन्ने के रस के ठेले भी शहर में जगह जगह दिखाई देने लगे हैं। हालांकि इनके संचालकों द्वारा सफाई आदि का कितना ख्याल रखा जाता है इसका जवाब नहीं है लेकिन बावजूद इसके लोग गर्मी से राहत के लिए ठेले वालों के पास जाकर रस का स्वाद जरूर करते हुए देखे जा सकते हैं।

गर्मी शुरू लेकिन नींबू दूर
भले ही गर्मी का मौसम शुरू हो गया हो लेकिन नींबू आम लोगों से दूर हैं और इसके पीछे मुख्य कारण है थोक भाव अधिक होना। व्यापारियों का कहना है कि कुछ दिन पहले यही नींबू पचास से साठ रुपए प्रति किलो मिल रहा था वहीं दस के तीन-चार नग तक हम लोगों को दे दिया करते थे लेकिन फिलहाल नींबू और गर्मी का तालमेल बिल्कुल भी नहीं बैठ रहा है।