10 अंडर ग्रेजुएट और सात पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स होंगे शुरू

 

इस सत्र से कॉलेजों में 17 नए कोर्स, एक हजार सीट बढ़ेगी

इंदौर। 2024-25 सत्र में देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के दायरे में आने वाले कॉलेजों में नए कोर्स शुरू होंगे। ये कोर्स गवर्नमेंट और प्राइवेट कॉलेजों में संचालित किए जाएंगे, जिसमें दस अंडर ग्रेजुएट और सात पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है। 17 नए कोर्स में एक हजार से ज्यादा सीट है। यूनिवर्सिटी ने इन कॉलेजों को नए कोर्सेस के लिए एफिलिएशन जारी कर दिया है। अब कोर्स व सीट संख्या के बारे में ई-प्रवेश पोर्टल पर
डाटा अपलोड किया जाएगा।
उधर एडमिशन प्रक्रिया से पहले यूनिवर्सिटी को एफिलिएशन प्राप्त कॉलेजों की लिस्ट उच्च शिक्षा विभाग को भेजना है।देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के दायरे में आने वाले 80 कॉलेज 2024-25 सत्र से खरगोन स्थित टंट्या मामा यूनिवर्सिटी में शामिल किए जा चुके है। इस कारण अब यूनिवर्सिटी से एफिलिएशन प्राप्त कॉलेजों की संख्या 160 रह गई है। कॉलेज शिफ्ट होने से एक लाख सीट भी कम होगी।
इस सत्र से कई कॉलेजों ने नए कोर्स शुरू होंगे। इन्होंने अक्टूबर से दिसंबर के बीच नए कोर्सेस और सीट बढ़ोतरी के लिए आवेदन किया था।
फरवरी-मार्च में निरीक्षण होने के बाद यूनिवर्सिटी ने एफिलिएशन जारी किया है। बीए, बीकॉम, बीबीए सहित 10 यूजी कोर्स आठ कॉलेज में संचालित होंगे, जिसमें गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों कॉलेज शामिल है।
वैसे ही एमए, एमकाम, एमएससी सिर्फ गवर्नमेंट कॉलेज में शुरू होंगे।
प्रत्येक कोर्स के लिए कॉलेजों को 60-60 सीट की मंजूरी मिली है। इन कोर्सेस की एक हजार सीटें बढ़ी है। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के मुताबिक करीब दर्जनभर कालेजों ने विभिन्न पाठ्यक्रम की सीटें बढ़ाने के लिए भी आवेदन दिया था। कुछ कॉलेजों की निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर एफिलिएशन जारी हो चुका है।