तबादले के बाद भी एक माह से पुरानी तहसील में ही जमे थे पटवारी

 

अपर कलेक्टर ने सभी 17 पटवारियों को एक तरफा भार मुक्त करने के आदेश किए जारी

 

इंदौर। लगभग डेढ़ महीने पहले कलेक्टर जिले की विभिन्न तहसीलों में पद 17 पटवारी का अन्य तहसीलों में कर दिया उसके बाद भी अधिकांश पुरानी तहसील से नहीं छोड़ रहे थे। पिछले दिनों परीक्षण के बाद सामने आई जानकारी के आधार पर अपर कलेक्टर ने सभी पटवारी को एक तरफ भार मुक्त करने के आदेश जारी कर दिए हैं।
विभिन्न तहसीलों में लंबे समय से पदस्थ रहे पटवारियों के हल्के तथा तहसील में परिवर्तन के आदेश अपर कलेक्टर रोशन राय ने 13 मार्च को जारी कर उन्हें नई तहसील में पदस्थ किया था। एक महीना 13 दिन बीत जाने के बावजूद अधिकांश पटवारी पुरानी तहसील और गांव का मोह नहीं छोड़ रहे थे उन्हें संबंधित तहसीलदार ने भी बाहर करने पर ध्यान नहीं दिया जिसके कारण नई जगह के गांव में कार्य प्रभावित हो रहा था।
कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा पिछले दिनों राजस्व कार्य की समीक्षा के लिए अपर कलेक्टरों के माध्यम से तहसीलों का निरीक्षण कराया गया निरीक्षण में लापरवाही सामने आने के बाद सात पटवारी के निलंबन की कार्रवाई की थी वही पद स्थापना के बाद भी नई जगह पर कार्यभार नहीं संभालने वाले पटवारी की सूचना के बाद कल अपर कलेक्टर ने सभी पटवारी को एक तरफा भार मुक्त करने के आदेश जारी कर दिए हैं।
अपर कलेक्टर के बाहर मुक्त करने के आदेश के आधार पर आज तहसील से उक्त सभी पटवारी हटाए जाएंगे और उन्हें नई पदस्थापना की जगह पर कार्य शुरू करना होगा।

निलंबन के बाद भी जमे पटवारी हीं सौंप रहे जिम्मेदारी

लापरवाही सामने आने के बाद कलेक्टर ने सात पटवारी को निलंबित कर उनका मुख्यालय अलग-अलग तहसील में निर्धारित किया है। निलंबन के बाद अन्य पटवारी को उनके गांव की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कलेक्टर द्वारा किए गए निलंबन के बाद भी अधिकांश तहसीलदार पटवारी से पुरानी तारीख में कार्य करवा रहे हैं और उन्हें निलंबन अवधि के दौरान जिस तहसील मुख्यालय में भेजा गया है वहां नहीं जाने दिया है। उक्त पटवारी की जिम्मेदारी जी अन्य पटवारी को दी जानी है उनके डिजिटल हल्के में अभी तक गांव भी नहीं जोड़े गए हैं और ना ही पुराने पटवारी की आईडी तहसील से हटाई गई है जिसके कारण वह अभी भी यथावत काम करते नजर आ रहे हैं।
उल्लेखनीय कि पिछले दिनों निलंबित पटवारी ने एकजुट होकर पटवारी संघ के माध्यम से कलेक्टर के समक्ष निलंबन समाप्त करने का आवेदन प्रस्तुत किया था, जिस पर अभी तक कोई विचार नहीं किया गया है।