इंदौर को जाम से मुक्त कराएगा एआइ इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

 

एसजीएसआइटीएस के आइटी विभाग ने संभाली कमान, जल्द ही चौराहे पर किया जाएगा लागू

इंदौर । शहर के बिगड़ते ट्रैफिक से हर कोई परेशान है। चौराहों पर लगने वाले लंबे जाम से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल होने लगा है। इस समस्या का समाधान शहर के प्रतिष्ठित श्री गोविंदराम सेकसरिया प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान (एसजीएसआइटीएस) ने निकाला है। संस्थान के इंफर्मेशन टेक्नोलाजी (आइटी) विभाग के प्रोफेसर्स ने एक एआइ इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया है। यह चौराहों पर लगने वाले लंबे जाम को डिटेक्ट करके आटोमेटिक सिग्नल को कंट्रोल करेगा।
इससे जाम लगने की संभावना कम होगी। साथ ही इसमें अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी, जैसे चोरी हुई गाड़ी की पहचान, संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान और नियम तोड़ने वाले शख्स की तत्काल पहचान हो सकेगी।
संस्थान द्वारा जल्द ही इस सिस्टम को ट्रैफिक पुलिस की सहायता से एसजीएसआइटीएस चौराहा पर लागू किया जाएगा। इसकी सफलता के बाद शहर के अन्य चौराहों पर भी इसे लागू करने की तैयारी है। इंफर्मेशन टेक्नोलाजी (आइटी) विभाग की प्रो. पूजा गुप्ता ने बताया कि इस सिस्टम के लिए डायनेमिक विजन कैमरा (डीवीसी) का प्रयोग किया जा रहा है।
हाइ रिजाल्यूशन के यह कैमरे सामान्य कैमरों से काफी एडवांस्ड हैं। इनके जरिए एक किलोमीटर दूर से गाड़ियों की नंबर प्लैट, हेलमेट न पहने हुए चालक और सीट बेल्ट न लगाने वाले व्यक्ति की पहचान हो सकेगी।