विक्रम विवि के डॉ सक्सेना को हृदय रोग डिटेक्टर का इंडियन पेटेंट प्राप्त


उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के डॉ विष्णु कुमार सक्सेना ने कंप्यूटर साइंस एन्ड इंजीनियरिंग विषय में शोध करने के उपरांत हृदय रोग डिटेक्टर का इंडियन पेटेंट करवाने में सफलता प्राप्त की है। डॉ सक्सेना द्वारा यह पांचवा इंडियन पेटेंट प्राप्त किया गया है। डॉ सक्सेना ने पेटेंट का कॉपीराइट भी प्राप्त किया है।
कई स्वास्थ्य स्थितियाँ, मनुष्य की जीवनशैली, और उनकी उम्र और पारिवारिक इतिहास, हृदय रोग और दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। हृदय रोग के लिए कम से कम तीन प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है: उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल और धूम्रपान। दिल का दौरा तब पड़ता है, जब हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से में रक्त की आपूर्ति में कमी हो जाती है, जो अक्सर पास की धमनी में रुकावट के कारण होता है। लक्षणों में छाती में दर्द शामिल है जो फैल सकता है।
इसी को ध्यान में रखते हुए हृदय रोग डिटेक्टर के एक नए डिज़ाइन के आविष्कार में एक मजबूत पायथन प्रोग्रामिंग रूपरेखा, डेटा विश्लेषण के लिए परिष्कृत एल्गोरिदम और विविध कार्डियक डेटासेट का एक व्यापक डेटाबेस शामिल है। सिस्टम में एकीकृत गहन शिक्षण मॉडल को हृदय रोगों के संकेतक पैटर्न और विसंगतियों को पहचानने के लिए रोगी डेटा की एक विशाल शृंखला पर प्रशिक्षित किया जाता है। यह उपकरण पायथन-आधारित कार्यक्रम के माध्यम से रोगी की जानकारी के व्यापक सेट, जैसे चिकित्सा इतिहास, डायग्नोस्टिक परीक्षण और जीवनशैली कारकों को संसाधित करके संचालित होता है।
गहन शिक्षण मॉडल तब इन डेटा बिंदुओं का विश्लेषण करता है, सूक्ष्म पैटर्न और सहसंबंधों की पहचान करता है जो हृदय संबंधी स्थितियों का संकेत हो सकते हैं। डिवाइस की दक्षता लगातार सीखने और अनुकूलन करने की क्षमता में निहित है, जिससे समय के साथ बेहतर सटीकता सुनिश्चित होती है। इस पायथन-आधारित हृदय रोग डिटेक्टर का प्राथमिक उपयोग हृदय से संबंधित बीमारियों का शीघ्र और सटीक पता लगाना है। पेशेवर रोगी की देखभाल और उपचार रणनीतियों के बारे में अवगत कर निर्णय लेने के लिए इसके परिणामों पर भरोसा कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से शुरुआती बचाव हो सकते हैं, जो रोगी के परिणामों और समग्र हृदय स्वास्थ्य में काफी सुधार कर सकते हैं।
डॉ सक्सेना ने यह रिसर्च बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मेसरा, झारखण्ड के प्रोफेसर डॉ शशांक पुष्कर, इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंप्यूटर साइंस, विक्रम विश्वविद्यालय के उपाचार्य डॉ क्षमाशील मिश्रा, और शासकीय उज्जैन इंजीनियरिंग कॉलेज के श्री योगेश जोशी के साथ मिलकर तैयार किया है।
कुलपति प्रोफेसर अखिलेश कुमार पांडेय, कुलसचिव डॉ अनिल शर्मा, कार्यपरिषद सदस्य श्री राजेश सिंह कुशवाह, डॉ संजय वर्मा, श्री वरुण गुप्ता, कुलानुशासक प्रोफेसर शैलेन्द्र कुमार शर्मा, विद्यार्थी कल्याण संकायाध्यक्ष प्रोफेसर एस के मिश्रा, आई. क्यू. ए सी. निदेशक डॉ डी डी बेदिया ने डॉ सक्सेना की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है।