– कंसल्टेंसी नियुक्त करने की तैयारी, जोन स्तर पर प्लान   

दैनिक अवंतिका उज्जैन। उज्जैन के सिंहस्थ 2028 को लेकर जल्द मप्र सरकार एक बड़ी बैठक करने जा रही है। यह बैठक आज-कल में ही होने वाली थी। लेकिन मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के दिल्ली में लोकसभा चुनाव में व्यस्त होने के कारण टल गई। लेकिन उच्च स्तर के अफसरों को आदेश दिए गए है कि यह बैठक कभी भी बुलाई जा सकती है। इसलिए इसकी पूरी तैयारी करके रखे। 

बैठक में सिंहस्थ के अलावा मुख्य रूप से उज्जैन की शिप्रा शुद्धिकरण को लेकर भी चर्चा की जाना है। बैठक में सिंहस्थ के लिए अलग-अलग जोनल प्लान पर चर्चा कर निर्णय लिए जाना है ताकि सिंहस्थ के बड़े काम अभी से शुरू हो सके। इसके लिए दो कंसल्टेंसी नियुक्त भी किए जाएंगे। एक आईटी से जुड़ी काम करेगी, वहीं दूसरी सभी विभागों के साथ तैयारियों को लेकर समन्वय करेगी।

पिछले दो महाकुंभ का अध्ययन कर रिपोर्ट सौंपेंगे

इस बड़ी बैठक में सिंहस्थ के लिए बने टास्क फोर्स के कामों पर निर्णय लिए जाना है। टास्क फोर्स पिछले दो महाकुंभ का अध्ययन करके 2028 के महाकुंभ के लिए एक रिपोर्ट सौंपेगा। प्रयागराज में होने महाकुंभ की तैयारियों का जायजा लेने अधिकारियों का दल जायेगा, इस पर भी चर्चा होगी।

उज्जैन में रह चुके नीरज मंडलोई ने की समीक्षा

सरकार की बड़ी बैठक से पहले नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने उज्जैन में लगने वाले सिंहस्थ की तैयारियों की अब तक किए गए कामों की समीक्षा की है। इसे बड़ी बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा। शिप्रा की शुद्धता, कंसल्टेंसी की नियुक्तियों सहित उज्जैन में ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने आदि की तैयारियों पर चर्चा की गई है। आपको बता दे कि नीरज मंडलोई उज्जैन में कलेक्टर रह चुके हैं। उन्हें यहां के कामों का अच्छा खासा अनुभव है।