भयंकर गर्मी में संचालित हो रहे आंगनवाड़ी केंद्र

रुनिजा। वैसे तो शासन द्वारा गर्मी को ध्यान में रखते हुए मई , जून में स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की छुट्टियां घोषित कर दी जाती है ।और गर्मी कम होने के बाद नए सत्र का शुभारंभ किया जाता है। वहीं दूसरी ओर केंद्र व राज्य शासन के द्वारा संयुक्त रूप से संचालित आंगनबाड़ी केंद्र पर 3 साल से 6 साल तक के नन्हे मुन्ने बच्चों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को भयंकर गर्मी में अपने केंद्रों पर आना मजबूरी है।
इस संदर्भ में जब कई आंगनवाड़ी केंद्र की कार्यकतार्ओं से चर्चा की तो कुछ आंगनवाड़ी कार्यकतार्ओं को केंद्र संचालन के समय की सही जानकारी नहीं थी कोई 2:बजे कोई 3:बजे और कोई 4:00 बजे का समय बता रही थी । लेकिन अधिकांश कार्यकतार्ओं ने बताया कि हमारे आंगनवाड़ी केंद्र सहायिका द्वारा 8 बजे खोल दिया जाता है 8,30 तक साफ सफाई कर 9:00 बजे बच्चों को बुलाया जाता है 1:00 तक बच्चे केंद्रों पर रहते हैं उन्हें पोषण आहार आदि देने के बाद 1:बजे घर भेजा जाता है और हम हम लोग 4:00 बजे तक केंद्र पर उपस्थित रहकर आंगनवाड़ी के कार्यों का संचालन करती है ।इधर प्रशासन द्वारा सभी आंगनबाड़ी केंद्र के शासकीय भवन होने की बात कही जा रही है। लेकिन आज भी बडनगर तहसील में कई आंगनवाड़ी केंद्र ऐसे है जो किराए के भवन में संचालित हो रहे हैं।
इस संदर्भ में बडनगर। परियोजना क्र 1 के परियोजना अधिकारी अशोक सिह परिहार से किराए के भवन में लगने वाले केन्द्र बारे में था विधुत कनेक्शन बारे पूछने पर आपने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 73 आंगनवाड़ी केंद्र किराए के भवन में संचालित हो रहे जिन केंद्रों पर विधुत कनेक्शन नही उनकी राशि जमा करवादी गई है। जल्दी ही सभी केंद्रों पर कनेक्शन भी हो जावेगे।