केडी गेट से इमली तिराहा के बीच से हटाए जा रहे 20 धर्मस्थल

-अंतत: रोड चौडीकरण के दायरे में आ रहे धर्मस्थलों को हटाने का काम शुरू

-सुबह 5 बजे से संयुक्त दल ने क्षेत्र में डेरा डाला,हल्के विरोध के बाद काम शुरू

उज्जैन। नगर निगम ने चौडीकरण के तहत केडी गेट से इमली तिराहा 1.2 किलोमीटर का रोड चौडीकरण किया है। इस पर बाधकर बन रही करीब 40 मकानों को गुरूवार से हटाना शुरू कर दिया गया है। इनमे 20 धर्मस्थल भी हैं उन पर भी कार्रवाई की जा रही है।यह मार्ग सिंहस्थ वैष्णवी संप्रदाय का मुख्य मार्ग है। सुबह 5 बजे से क्षेत्र में प्रशासन के संयुक्त दल ने डेरा डाल दिया था उसके बाद दिन से यहां कार्रवाई की शुरूआत हुई है।

नगर निगम आयुक्त आशीष पाठक ने बताया कि इस मार्ग पर रहवासियों ने शुरूआत में ही अपने मकानों को चौडीकरण के तहत हटा लिया गया था। नगर निगम  ने चौडीकरण के तहत इस मार्ग को 15 मीटर का किया है। मार्ग पर मूलभूत जरूरतों को पूर्ण किया जा रहा है। मार्ग चौडीकरण में करीब 40 संपत्तियां बाधक बनी हुई थी। इन पर गुरूवार को कार्रवाई की गई है। इनमें करीब 20 धर्मस्थल भी शामिल हैं। सभी पर एक साथ कार्रवाई शुरू की गई है।

गुरूवार तडके प्रशासन,पुलिस के साथ नगर निगम का अमला केडी गेट से इमली तिराहा मार्ग पर पहुंचा था। संयुक्त दल में नगर निगम की सभी गैंग को स्थल पर बुलाया था। इसके साथ ही नगर निगम के संसाधनों में दो पोकलेन,5 जेसीबी ,5 ब्रेकर डंपर एवं अन्य संसाधनों के साथ ही नगर निगम उज्जैन में पदस्थ 37 इंजीनियरों के साथ नगर निगम प्रशासन के सभी अधिकारी स्थल पर पहुंचे थे। इनके साथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ,एसडीएम शहर एल एन गर्ग एवं क्षेत्रीय तहसीलदार एवं राजस्व का अमला था। करीब 250 से अधिक पुलिस कर्मी एवं सभी थानों के प्रभारी सीएसपी भी स्थल पर पहुंचे थे। सुबह 5 बजे इतने बडे दल के पहुंचने पर प्रारंभिक रूप से विरोध की स्थिति सामने आई थी। एक धर्म विशेष के लोगों को लगा की उनके धर्मस्थल ही तोडे जा रहे तो वे विरोध की स्थिति में धरने पर बैठ गए थे। जिस पर अधिकारियों ने उन्हें बताया कि सभी पर समान कार्रवाई की जा रही है और एक साथ कार्रवाई होगी। इसके चलते बातचीत के उपरांत सभी ने कार्रवाई का समर्थन किया । दोपहर पूर्व क्षेत्र में एक साथ सभी जगह चौडीकरण की कार्रवाई प्रारंभ की गई । चौडीकरण की सडक के 1.2 किलोमीटर के हिस्से में दोनों और से एक साथ कार्रवाई की जा रही है। इससे तेजी से काम को अंजाम दिया जा सकेगा। मार्ग चौडीकरण के दायरे में दो मंदिरों का अधिकांश हिस्सा आ रहा है ऐसे में इनकी मुर्तियों को अन्यत्र स्थापित किया गया है। चौडीकरण के दायरे में आ रहे जैन मंदिर में बुधवार रात से ही समाज के लोंगों ने तुडाई का काम शुरू कर दिया था।  -बकौल आयुक्त पाठक कार्रवाई जारी है जिसका जितना हिस्सा चौडीकरण के तहत आ रहा है उसे हटाने की कार्रवाई की जा रही है। चौडीकरण की मार्किंग काफी पहले ही की जा  चुकी थी। आमजन ने अपने मकान हटाए थे । एएसपी गुरूप्रसाद पाराशर के अनुसार सभी के सहयोग से चौडीकरण के शेष बचे स्थलों को भी हटाया जा रहा है सभी का सहयोग मिल रहा है। सभी पक्षों से बातचीत हुई है । कार्रवाई शांतिपूर्वक अंजाम दी जा रही है।