प्रशासनिक सेवा के लिए छात्रों के परीक्षा की घड़ी

 

आयोग ने आखिर क्यों किए तैयारियों के लिए दिन कल, छात्रों में रोष व्याप्त

 

इंदौर। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 के लिए इस बार परिक्षार्थियों को 90 के बजाय 77 दिन ही मिलेंगे। इससे उनमें रोष भी है। लोसेआ 23 जून को परीक्षा आयोजित करेगा, जबकि मुख्य परीक्षा 9 सितंबर से शुरू होगी।
आयोग पहले ही इन परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर चुका है। शेड्यूल के अनुसार, प्री और मेंस परीक्षा के बीच अभ्यर्थियों को तैयारी करने के लिए 77 दिनों का ही समय मिल रहा है, जबकि आयोग की तरफ से प्री परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद मेंस की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को 90 दिन का समय दिया जाता रहा है।
राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2023 में भी तैयारी के लिए समय कम मिलने पर परीक्षार्थियों ने परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की थी। आयोग की मांग न मानने पर उन्होंने धरना भी दिया था। अब तय समय पर ही परीक्षा होगी।
इस बार भी शेड्यूल के अनुसार तैयारी के लिए 77 दिनों का ही समय मिल रहा है और यदि प्री के एक महीने बाद रिजल्ट आता है तो उस हिसाब से अभ्यर्थियों के पास करीब 67 दिनों का ही समय रह जाएगा।

आयोग ने अपने ही नियम से पल्ला झाड़ा —

परीक्षार्थी लोकेश यादव ने बताया कि आयोग ने पुराने सिलेबस को खत्म कर 20 फीसदी नए कंटेंट जोड़ दिए हैं। इतने कम समय में परीक्षा की तैयारी करना संभव नहीं है। आयोग ने 2023 में मांग नहीं मानी थी। इस बार संज्ञान लेना चाहिए।
आयोग ने स्वयं कहा था कि प्री का रिजल्ट आने के बाद मेंस की तैयारी के लिए 90 दिनों का समय दिया जाना चाहिए। बावजूद इसके ऐसा नहीं हो रहा है। इससे परिक्षार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।